logo-image

योगी कैबिनेट में रीता बहुगुणा, श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थनाथ सिंह, चेतन चौहान समेत 22 चेहरों को मिली जगह

योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में राज्य के 21 वें सीएम के तौर पर शपथ ले ली है

Updated on: 19 Mar 2017, 05:05 PM

नई दिल्ली:

योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में राज्य के 21वें सीएम के तौर पर शपथ ली। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। योगी कैबिनेट में इनके अलावा करीब 22 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है।

सिद्धार्थनाथ सिंह 

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने योगी सरकार में मंत्री बने हैं। वो इलाहाबाद पश्चिम से चुनाव जीतकर विधायक बने हैं। सिद्दार्थनाथ सिंह पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के नाती हैं।

श्रीकांत शर्मा 

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे श्रीकांत शर्मा भी मंत्री बनाए गए हैं। मथुरा सीट से चुनाव जीतकर शर्मा विधायक बने हैं। इनका नाम भी सीएम की रेस में था।

ये भी पढ़ें: UP में 'योगीराज' का आगाज, आदित्यनाथ ने सीएम तो केपी मौर्य और दिनेश शर्मा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान

 पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान को भी मंत्री पद दिया गया है। चेतन चौहान यूपी के अमरोहा से दो बार सांसद रह चुके हैं और कुछ ही दिनों पहले बीजेपी में शामिल हुए थे।

रीता बहुगुणा जोशी 

यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई रीता बहुगुणा जोशी को भी योगी कैबिनेट में जगह मिली है। उन्होंने लखनऊ कैंट सीट से मुलायम सिंह की बहू अर्पणा यादव को हराया था। रीता बहुगुणा यूपी में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

राजेंद्र प्रताह सिंह 

मोती सिंह के नाम से मशहूर राजेंद्र प्रताप सिंह भी योगी सरकार में मंत्री बने हैं। ये चौथी बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। मोती सिंह साल 2003 में यूपी के कृषि मंत्री भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें: मोदी की तरह ही चाय बेचा करते थे केशव प्रसाद मौर्य, आज लेंगे डिप्टी सीएम की शपथ

लक्ष्मीनारायण चौधरी 

चुनाव से पहले बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए लक्ष्मीनारायण चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। चौधरी मथुरा की छातापुर सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य 

चुनाव से ठीक पहले बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए केशव प्रसाद मौर्य को भी योगी कैबिनेट में मंत्री पद दिया गया है। मौर्य पडरौना से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

इनके अलावा नेंद कुमार नंदी, आशुतोष टंडन, मुकुट बिहारी वर्मा, ब्रिजेश पाठक, ओम प्रकाश राजभर, जयप्रताप सिंह, रमापति शास्त्री, सत्यदेव पचौरी, एसपी सिंह बघेर, धर्मपाल सिंह गृह, और दारा सिंह चौहान ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली है।

ये भी पढ़ें: शपथ लेने से पहले योगी आदित्यनाथ बोले, 'बर्दाश्त नहीं करूंगा उत्सवों के नाम पर हुड़दंग'

गोरखपुर से बीजेपी सांसद योगी आदित्य के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समते कई नेता शामिल हुए। इसके अलावा कार्यक्रम में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री ने भी हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आवास व्हाइट हाउस में बम की अफवाह से उड़े अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों के होश