logo-image

पाक हिंदू परिषद ने तीर्थयात्रियों को विश्वास पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए किया आमंत्रित

पाक हिंदू परिषद ने तीर्थयात्रियों को विश्वास पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए किया आमंत्रित

Updated on: 30 Dec 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान हिंदू परिषद (पीएचसी) ने भारत सहित 250 तीर्थयात्रियों के एक समूह को विश्वास पर्यटन को प्रोत्साहित करने के प्रयास के तहत देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

यह समूह 1919 में खैबर पख्तूनख्वा के करक जिले के तेरी गांव में मरने वाले संत परमहंस जी महाराज की दरगाह का दौरा करेगा।

पीएचसी के संरक्षक रमेश कुमार वंकवानी ने डॉन न्यूज को बताया, भारत, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका से बड़ी संख्या में हिंदू तीर्थयात्री एक जनवरी को पेशावर पहुंचेंगे और तेरी समाधि का दर्शन करेंगे।

हिंदू परिषद ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के सहयोग से कार्यक्रम की व्यवस्था की है।

वंकवानी ने कहा, यह दूसरी बार है जब परिषद ने अन्य देशों के हिंदू तीर्थयात्रियों को आमंत्रित किया है ताकि वे खुद पाकिस्तान में एक सहिष्णु और बहुलवादी समाज के अस्तित्व को देख सकें।

पिछले महीने भारत, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और स्पेन से 54 हिंदुओं ने देश का दौरा किया था।

समूह का नेतृत्व परमहंस जी महाराज के पांचवें उत्तराधिकारी श्री सतगुरु जी महाराज जी ने किया था।

पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद ने पिछले महीने तेरी मंदिर में हिंदू समुदाय के स्थानीय सदस्यों के साथ एकजुटता व्यक्त करने और देश के अन्य हिस्सों से तीर्थयात्रियों का स्वागत करने के लिए दिवाली मनाई थी।

वंकवानी के अनुसार, पीएचसी ने मुख्य न्यायाधीश को केवल घृणा फैलाने वालों को यह संदेश देने के लिए आमंत्रित किया कि राज्य उनके नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए ²ढ़ है।

मंदिर में अपने भाषण में, उन्होंने हिंदू समुदाय को आश्वासन दिया था कि उन्हें अन्य पाकिस्तानियों के समान अधिकार प्राप्त हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.