logo-image

खरगोन में आदिवासी की मौत की मैजिस्ट्रेरियल जांच होगी, 5 निलंबित

खरगोन में आदिवासी की मौत की मैजिस्ट्रेरियल जांच होगी, 5 निलंबित

Updated on: 08 Sep 2021, 11:15 AM

खरगोन/भोपाल:

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में चोरी के आरोप में पकड़े गए एक युवक की जेल में हुई मौत के मामले की मैजिस्ट्रेरियल जांच के आदेश दिए गए हैं, वहीं जेल अधीक्षक सहित पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

ज्ञात हो कि , खरगोन जिले बिस्टान थाना क्षेत्र के झगड़ी घाट में हुई लूट की वारदात के आरोप में पुलिस ने पिछले दिनों खैरकुंडी गांव के 12 लोगों को गिरफ्तार किया था। जेल भेजे गए आरोपियों में से एक बिसन की मौत होने पर भीड़ ने बिस्टान थाने पर जमकर उत्पात मचाया था।

इस मामले को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गंभीरता से लिया और मैजिस्ट्रेरियल जांच के आदेश दिये हैं। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बिसन की मृत्यु की निष्पक्ष जांच के मद्देनजर पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा है कि घटना की मैजिस्ट्रेरियल जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा। तत्काल प्रभाव से खरगोन जिला जेल के अधीक्षक गिरधारी लाल औसारी, बिस्टान थाने के उप निरीक्षक जितेन्द्र कवचे, हेड कांस्टेबल आवेश खान, कांस्टेबल मिलन यादव और हरिओम मीणा को निलंबित कर दिया गया है।

ज्ञात हो कि बिसन की मृत्यु की जानकारी होते ही मंगलवार को भीड़ ने बिस्टान थाने को घेर लिया था और जमकर तोड़फोड़ की थी। पुलिस को आंसूगैस के गोले छोड़ने के साथ बल प्रयोग भी करना पड़ा था। वहीं भीड़ ने जमकर पथराव भी किया था। इस घटना के बाद सियासी माहौल भी गर्मा गया था।

आदिवासी की मौत को लेकर कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री सचिन यादव ने खरगोन के पुलिस उप महानिरीक्षक और जिलाधिकारी को पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मुलाकात कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। वहीं कांग्रेस के प्रदेषाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने खरगोन जिले की इस घटना को बेहद गंभीर बताते हुए पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधो की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की एक जांच कमेटी बनाई है। इस जांच दल में ग्यारसी लाल रावत,मुकेश पटेल प्राचीलाल मेड़ा, वालसिंह मेड़ा शामिल है। यह जांच दल मौके पर जाकर पीड़ित परिवार व स्थानीय नागरिकों से मिलकर पूरी घटना की जांच रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.