News Nation Logo

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड का टॉर्चर, दिल्ली में आज कोहरे से राहत

राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी झेल रहा है. शीतलहर चलने से पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. लेकिन अगले कुछ घंटों में लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 02 Jan 2021, 08:19:26 AM
Weather Update

उत्तर भारत में कंपकंपाने वाली ठंड का टॉर्चर, दिल्ली में कोहरे से राहत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी झेल रहा है. शीतलहर चलने से पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. लेकिन अगले कुछ घंटों में लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकिदिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है. मौसम विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि 2 से 6 जनवरी के बीच इन इलाकों में बारिश हो सकती है.  पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा यूपी और हरियाणा के अलग-अलग स्थानों पर बारिश के आसार है. 

इन इलाकों में हो सकती बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटे में हरियाणा के महेंद्रगढ़, कोसली, हांसी, तोसाम, रोहतक, जींद, सफीदों, पानीपत, गुहाना, कैथल, नरवाना, नारनौल, करनाल के कुछ हिस्सों में और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के शामली, देवबंद, सहारनपुर और बागपत समेत राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर में चल रहीं सर्द हवाएं

तड़के हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाएं चल रही हैं. न्यूनतम तापमान में भले ही कुछ बढ़ोतरी हुई है, लेकिन हवा की वजह से ठंड का प्रकोप पहले से ज्यादा हो गया है. कोहरे से फिलहाल दिल्ली एनसीआर के लोगों को थोड़ी राहत मिलती दिखाई पड़ रही है. आज सुबह से ही मौसम बिल्कुल साफ है, कोहरा नहीं है. साथ ही तापमान की बात की जाए तो सुबह 6 बजे एक जनवरी का तापमान जहां 4 से 5 डिग्री के बीच था, वह आज सुबह से ही 13 डिग्री पर बना हुआ है.

वायु गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब

मौसम विभाग की मानें तो जब तक बारिश तेज नहीं होती, तब तक दिल्ली की आबोहवा स्वच्छ नहीं हो पाएगी. 2 जनवरी की सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 455 दर्ज किया जा रहा है, वहीं नोएडा का अत्यंत गंभीर श्रेणी में 551 है. यानी ना सिर्फ दिल्ली बल्कि गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद में हवा की क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है. इतनी खराब श्रेणी में कि अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति भी सुबह बाहर वर्कआउट करने के लिए निकलता है तो उसकी फेंफड़े कई सिगरेट जितना धूमा प्रदूषण के जरिए इनहेल कर लेंगे.

दिल्ली में 1.1 डिग्री आया पारा

दिल्ली में शीत लहर के कहर के बीच न्यूनतम तापमान ने 15 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इससे पहले आठ जनवरी 2006 को शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान बढ़ेगा, इससे उत्तरी-पश्चिमी भारत दो से छह जनवरी तक प्रभावित रहेगा. न्यूनतम तापमान के 4-5 जनवरी को आठ डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का पूर्वानुमान है.

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में जबरदस्त शीतलहर

उधर, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जबरदस्त शीतलहर जारी है. कश्मीर और लद्दाख में हर जगह न्यूनतम तापमान हिमांक से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 4 से 5 जनवरी के बीच हल्की से सामान्य बर्फबारी की उम्मीद है. उस समय तक मौजूदा शीतलहर जारी रहने की संभावना है. बता दें कि स्थानीय रूप से 'चिल्लई कलां' के नाम से जानी जाने वाली 40 दिनों की कठोर सर्दियों की लंबी अवधि 31 जनवरी को समाप्त होगी. श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4, पहलगाम में शून्य से 7.8 और गुलमर्ग में शून्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

हरियाणा में शीतलहर की वजह से बढ़ी ठिठुरन

हरियाणा शीतलहर का प्रकोप है. ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया. हिसार में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. नारनौल में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सिरसा, अंबाला, करनाल, रोहतक और भिवानी में क्रमश: दो डिग्री, 4.4 डिग्री, 3.5 डिग्री, दो डिग्री और 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

पंजाब में भी ठंड का प्रकोप जारी

पंजाब में भी शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ी हुई है. फरीदकोट में शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बठिंडा में 1.2 डिग्री सेल्सियस और अमृतसर में 2.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पठानकोट में 3.1 डिग्री सेल्सियस, हलवारा में 3.5 डिग्री सेल्सियस, आदमपुर में 3.1 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 4.6 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 4.8 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 3.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

First Published : 02 Jan 2021, 08:19:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.