News Nation Logo

Noida का शिवांश, पीएम मोदी के साथ देखेगा चंद्रयान 2 की लांचिंग

ISRO द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता (Online Quiz Competition) के आधार पर शिवांश को शॉर्टलिस्ट किया गया था.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 06 Sep 2019, 08:37:22 AM
Chandrayaan 2 to make history today

नई दिल्ली:

India on Moon: भारत (India) आज अंतरिक्ष (Space) में इतिहास रचने से बस कुछ ही घंटों की दूरी पर है. ISRO का चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) का लैंडर विक्रम आज चंद्रमा की सतह पर उतरने की तैयारी में है. इस पल का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं पीएम मोदी भी इस पल को देखने के लिए बेताब हैं. पीएम मोदी खुद बैठकर इस लांचिंग को देखेंगे. वहीं पीएम मोदी के साथ ही एक खास मेहमान भी इस पल का गवाह बनेगा.

ये खास मेहमान होगा. इसरो द्वारा नोएडा के एक कक्षा 10 के छात्र का चयन किया गया है. 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय में वह भी मौजूद रहेगा.

यह भी पढ़ें: चांद पर उतरने से चंद घंटे ही दूर हैं 'विक्रम' और 'प्रज्ञान', भारत रचेगा इतिहास

शिवांश पाल भारत भर के 74 स्कूली छात्रों में से एक हैं और उत्तर प्रदेश के तीसरे छात्र हैं, इसके अलावा अन्य दो छात्र लखनऊ के हैं, जिन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की ओर से इस लैंडिंग को देखने का विशेष निमंत्रण मिला है. इस पल का गवाह बनने के  लिए चुने गए छात्र बेंगलुरु में इसरो ट्रैकिंग सेंटर (ISTRAC) में इस पूरी घटना को देख सकेंगे. 15 वर्षीय छात्र को अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 10 अगस्त से 25 अगस्त तक चली ISRO द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता (Online Quiz Competition) के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया था.

यह भी पढ़ें: इसरो ने समझाया कैसे होगी ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ की चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’

चंद्रयान 2 की चांद पर लैंडिंग से पहले देश भर के लोगों के साथ इसरो के मिशन चंद्रयान-2 से जुड़े वैज्ञानिकों में भी जबर्दस्त उत्साह है. हालांकि इसरो के वैज्ञानिकों के मन में थोड़ी फिक्र और चिंता भी है. होनी स्वाभाविक भी है, क्योंकि चंद्रयान-2 की पहली लैंडिंग तकनीकी कारणों के चलते टालनी पड़ी थी, बल्कि इसलिए भी जिस जगह चंद्रयान-2 की लैंडिंग होनी है वहां अभी तक कोई चंद्र मिशन नहीं उतरा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Sep 2019, 08:16:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.