logo-image
लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र: शिवसेना के तेवर बीजेपी को लेकर पड़े नरम, कहा- अंत तक निभाएंगे गठबंधन धर्म

महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कई दिनों से बीजेपी (BJP) को तेवर दिखा रहे शिवसेना अब नरम पड़ती दिखाई दे रही है. शिवसेना (Shiv Sena) ने कहा कि उसने बीजेपी से बात करने के लिए कभी मना नहीं किया है.

Updated on: 02 Nov 2019, 04:23 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से बीजेपी (BJP) को तेवर दिखा रहे शिवसेना अब नरम पड़ती दिखाई दे रही है. शिवसेना (Shiv Sena) ने कहा कि उसने बीजेपी से बात करने के लिए कभी मना नहीं किया है. गठबंधन धर्म का पालन किया जाएगा. शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा, 'शिवसेना ने गठबंधन में रहते हुए विधानसभा चुनाव लड़ा था और हम आखिरी वक्त तक गठबंधन धर्म का पालन करेंगे.'

इसके साथ ही संजय राउत ने कांग्रेस नेता हुसैन दलवई के कदम का स्वागत किया है. कांग्रेस नेता दलवई ने कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी से महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के गठन को समर्थन देने की गुजारिश की है.

इसे भी पढ़ें:हरियाणा में कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुना विधायक दल का नेता

बीजेपी सीएम पद पर नहीं छोड़ रही दावेदारी

गौरतलब है कि शिवसेना बीजेपी से 50-50 के फॉर्म्यूले पर सरकार बनाने की मांग कर रही है. यानी ढाई साल सीएम बीजेपी का होगा तो ढाई साल शिवसेना का. लेकिन बीजेपी शिवसेना की मांग को नहीं मान रही है. उसका कहना है कि मुख्यमंत्री पद पर किसी तरह की दावेदारी नहीं मानी जाएगी. देवेंद्र फडणवीस ही पांच साल सीएम रहेंगे. जिसके बाद शिवसेना अन्य विकल्प पर विचार कर रही है.

शुक्रवार को संजय राउत ने कहा था कि शिवसेना स्थिर सरकार के गठन के लिए नंबर जुटा सकती है. उन्होंने कहा, 'राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि हर कोई एक-दूसरे से बात कर रहा है सिवाय शिवसेना और बीजेपी को छोड़कर.' उन्होंने कहा कि शिवसेना ने सरकार गठन की बातचीत नहीं रोकी .. लेकिन बातचीत शुरू ही नहीं हुई.

बता दें कि महाराष्ट्र चुनाव के नतीजों में बीजेपी और उसकी सहयोगी शिवसेना को बहुमत मिला है लेकिन अभी तक दोनों दलों ने औपचारिक बातचीत तक शुरू नहीं की है। वर्तमान महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 8 नवंबर को पूरा हो रहा है.

और पढ़ें:दिल्ली में बिगड़ा माहौल, तीस हजारी कोर्ट में पुलिसकर्मी के गोली चलाने पर भड़के वकील, की आगजनी

शरद पवार से संजय राउत की मुलाकात के बाद चर्चा का बाजार गर्म

वहीं एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात पर संजय राउत कहा, 'महाराष्ट्र को लेकर कई मुद्दे हैं जिस पर अलग-अलग दल के नेता आपस में बात कर रहे हैं.'

गुरुवार को संजय राउत की शरद पवार से मुलाकात के बाद ही महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना के गठबंधन की चर्चा शुरू हो गई थी. हालांकि संजय राउत ने कहा था कि शरद पवार से उनकी मुलाकात राजनैतिक नहीं थी. वो दिवाली की बधाई देने वहां गए थे.

उधर, महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं ने भी फुर्ती दिखाते हुए शुक्रवार को दिल्ली जाकर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.