News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हिमाचल : भीड़भाड़ के खिलाफ अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी

हिमाचल : भीड़भाड़ के खिलाफ अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Jul 2021, 07:50:01 PM
Shimla Tourists

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

शिमला: केंद्र सरकार द्वारा हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भीड़भाड़ पर चिंता व्यक्त करने के एक दिन बाद, हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने बुधवार को स्थानीय अधिकारियों को निर्देश जारी किया कि वे वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में यहां हुई एक बैठक में मंत्रिमंडल ने बंद जगहों पर अधिकतम 200 लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति देते हुए सभाओं की सीमा में ढील दी। खुले स्थानों में क्षेत्र की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभाओं की अनुमति है।

मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को विधानसभा का मानसून सत्र 2 से 13 अगस्त तक बुलाने की सिफारिश करने का भी निर्णय लिया।

इसने महामारी में माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों को मुख्यमंत्री बाल उद्धर योजना के दायरे में लाने के लिए अपनी सहमति दी, ताकि उन्हें 1,500 रुपये की अतिरिक्त मासिक सहायता दी जा सके।

कैबिनेट ने मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त मानदेय को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह करने की सहमति दी। इससे 7,964 श्रमिकों को लाभ होगा।

साथ ही, कैबिनेट ने निर्णय लिया कि नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए कक्षा 3, 5 और 8 के प्रश्नपत्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा निर्धारित किए जाएंगे और अंकन और परिणाम क्लस्टर, ब्लॉक और जिला स्तर पर घोषित किए जाएंगे।

मंत्रिमंडल ने 2018-2020 बैच के लिए प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के संबंध में स्कूल इंटर्नशिप में छह सप्ताह की छूट दी।

निर्णय लिया गया कि अगले आदेश तक स्कूल छात्रों के लिए बंद रहेंगे और ऑनलाइन अध्ययन हमेशा की तरह जारी रहेगा।

स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया गया। जुलाई के अंतिम सप्ताह में कॉलेजों में प्रवेश का नया और नवीनीकरण शुरू होगा और शैक्षणिक वर्ष 16 अगस्त से शुरू होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Jul 2021, 07:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.