logo-image

एनसीडब्ल्यू करेगा देशव्यापी क्षमता निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास

एनसीडब्ल्यू करेगा देशव्यापी क्षमता निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास

Updated on: 20 Sep 2021, 09:55 PM

नई दिल्ली:

महिलाओं को स्वतंत्र बनाने और रोजगार के लिए तैयार करने के एक प्रयास के तहत राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने स्नातक तथा स्नातकोत्तर छात्राओं के लिए एक देशव्यापी क्षमता निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम शुरू किया है। आयोग केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों के साथ व्यक्तिगत क्षमता निर्माण, व्यावसायिक करियर कौशल और डिजिटल साक्षरता एवं सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग पर सत्र आयोजित करने के लिए सहयोग कर रहा है, ताकि छात्राओं को नौकरियों में प्रवेश के लिए तैयार किया जा सके।

एनसीडब्ल्यू ने आज हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहयोग से अपना पहला कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान एनसीडब्ल्यू अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, हमें हर क्षेत्र में और महिला नेतृत्वकर्ताओं की जरूरत है। हम और अधिक महिला नेतृत्वकर्ता चाहते हैं, एनसीडब्ल्यू, इस पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को अपना रिजूम(बायोडाटा) तैयार करने और साक्षात्कार का सामना करने सहित उनके रोजगार की दिशा और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगा।

यह पाठ्यक्रम रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए सहज, ता*++++++++++++++++++++++++++++र्*क और गहन सोच, संचार एवं पारस्परिक कौशल सीखने तथा उनके उपयोग को लागू करने पर केंद्रित होगा।

इसके साथ ही डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग से जुड़े तीसरे सत्र का उद्देश्य इंटरनेट एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सुरक्षित उपयोग के बारे में महिलाओं में जागरूकता पैदा करना है। यह महिलाओं में साइबर अपराधों को लेकर जागरुकता बढ़ाएगा और उन्हें साइबर अपराधों को रोकने और उनसे निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों व माध्या के बारे में सलाह देगा। तीनों सत्रों के पूरा होने के बाद, छात्राएंमाईगोव (सरकारी संस्था) के माध्यम से आयोजित एक ऑनलाइन क्विज में भाग लेंगी, जहां विषय से जुड़ी उनकी समझ की जांच की जाएगी। सभी प्रतिभागियों को क्विज के पूरा होने पर प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और शीर्ष 25 प्रतिभागियों को एनसीडब्ल्यू, माईगोव और संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट ऑफ कमेंडेशन यानी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.