News Nation Logo

5 सितंबर से 17 सितंबर तक मनेगा शिक्षक पर्व, 44 शिक्षकों को दिया जाएगा राष्ट्रीय पुरस्कार

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कारों (National Award for Teachers) की घोषणा कर दी है. इस साल 44 शिक्षकों को  राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानिक किया जाएगा. 5 सितंबर से 17 सितंबर तक देश में शिक्षक पर्व मनाया जाएगा और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Sep 2021, 02:40:32 PM
santosh

एडीशनल सेक्रेटरी संतोष कुमार सारंगी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कारों (National Award for Teachers) की घोषणा कर दी है. इस साल 44 शिक्षकों को  राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानिक किया जाएगा. 5 सितंबर से 17 सितंबर तक देश में शिक्षक पर्व मनाया जाएगा और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत की जाएगी. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के अपर सचिव संतोष कुमार सारंगी ने जानकारी दी कि इस साल 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार 5 सितंबर को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन शिक्षकों को 5 सितंबर, शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा. इनमें एक शिक्षक झारखंड के हैं.इसके अलावा बिहार के दो शिक्षक, बंगाल के एक शिक्षक और ओड़िशा के दो शिक्षकों का चयन राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए किया गया है.

शिक्षक पर्व में होगा प्रतियोगिताओं का आयोजन
महामारी के दौरान शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को लेकर इस बार 5 से 17 सितम्बर तक शिक्षक पर्व मनाया जाएगा. इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम और आगे बढ़ाने को कई स्तरों पर प्रयास किए जाएंगे. इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी कराया जाएगा.

किन राज्यों से हुआ शिक्षकों का चयन
इस साल के विजेता उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, झारखंड, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,  नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और पुडुचेरी से हैं.

First Published : 02 Sep 2021, 02:29:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.