logo-image

हिंदुत्व नहीं, 'विकास' की पैकेजिंग की वजह से 2014 में मोदी को मिली असाधारण जीत: थरूर

कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने 2014 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की असधारण जीत का श्रेय उनकी चालाकी का दिया है।

Updated on: 03 Mar 2018, 08:16 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने 2014 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की असधारण जीत का श्रेय उनकी चालाकी को देते हुए कहा कि मोदी सरकार को हिदुत्व के नाम पर नहीं बल्कि 'विकास' की शानदार पैकेजिंग की वजह से वोट मिले।

वाजपेयी सरकार से मोदी सरकार की तुलना करते हुए थरुर ने कहा कि पिछली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार से 100 सीटें ज्यादा मिलने का कारण है कि उन्होंने विकास की बातों को शानदार तरीके से पेश किया।

हिंदुत्व के मुद्दे को खारिज करते हुए थरुर ने कहा, 'वाजपेयी ने 182 सीटों के साथ सरकार बनाई थी, मोदी ने 282 सीटों के साथ सरकार बनाई है। मोदी सरकार को हिंदुत्व के मुद्दे पर वोट नहीं मिली है बल्कि विकास की बातों को इस तरह से पैकेजिंग किया गया कि लोग उनके झांसे में आ गए और बीजेपी को अतिरिक्त 100 सीटें मिल गई।'

ज़ाहिर है कि 2014 में पीएम मोदी को मिले प्रचंड बहुमत को लेकर राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी ने लोगों के बीच में ख़ुद को हिंदू समर्थक नेता के तौर पर पेश किया और इसी वहज से उन्हें इस तरह की जीत मिली है।

इतना ही नहीं हाल के दिनों नें गुजरात चुनाव और कर्नाटक चुनाव पर ध्यान दें तो लगता है कि कांग्रेस भी सॉफ़्ट हिंदुत्व की विचारधारा पर आगे बढ़ रहा है औऱ पीएम मोदी के तर्ज़ पर ही लोगों के बीच में अपनी पार्टी की छवि बदलने की कोशिश में लगा है।    

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें