logo-image

अजीत पवार एंड कंपनी 2 दिन में 2 बार शरद पवार से मिली,  एनसीपी में एकता की चाह (लीड-1)

अजीत पवार एंड कंपनी 2 दिन में 2 बार शरद पवार से मिली,  एनसीपी में एकता की चाह (लीड-1)

Updated on: 17 Jul 2023, 07:05 PM

मुंबई:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को छोड़ने के एक पखवाड़े से अधिक समय बाद अजीत पवार के नेतृत्व वाले अलग गुट ने सोमवार को पार्टी को एकजुट बनाए रखने के लिए उनकी सहमति की अपील के साथ पार्टी के संरक्षक से मुलाकात की। उन्‍होंने दो दिनों में दूसरी बार मुलाकात की है।

नए उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने सोमवार दोपहर को अपने गुट के दो दर्जन से अधिक विधायकों के साथ अपने चाचा शरद पवार के घर अचानक पहुंचकर उन्‍हें चौंका दिया।

गुट के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल, अजीत पवार और अन्य लोगों के साथ अचानक सीनियर पवार से मिलने के लिए नरीमन पॉइंट स्थित वाई.बी. चव्हाण केंद्र पहुंचे।

पवार ने शुरू में पटेल और अजीत पवार की जोड़ी को एक अलग बैठक के लिए बाध्य किया और बाद में उन्होंने उन दो दर्जन से अधिक विधायकों से भी मुलाकात की, जिन्होंने 1 जुलाई को उनके भतीजे के गुट के साथ पाला बदललिया था।

पटेल ने बैठक से बाहर निकलते हुए बाद में मीडियाकर्मियों से कहा कि जो विधायक रविवार को शरद पवार से मिलने में असमर्थ थे, उनमें से कई ने उनसे आशीर्वाद मांगा।

उन्होंने कहा, हमने पवार साहब का आशीर्वाद मांगा और उनसे बात की... हमने उनसे एनसीपी को एकजुट रखने के उपायों पर विचार करने का अनुरोध किया है... उन्होंने बहुत धैर्यपूर्वक हमारी बात सुनी, लेकिन कोई वादा नहीं किया।

यह टिप्पणी रविवार की बैठक के बाद दिए गए उनके बयानों के समान थी, जिसने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी थी।

पवार की संभावित प्रतिक्रिया के लिए दबाव डालने पर पटेल ने यह घोषणा करने के लिए हाथ उठाया कि हमने उनका आशीर्वाद ले लिया है और अपने विचार प्रस्तुत किए हैं... मैं आपको अभी कैसे बता सकता हूं कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है।

संयोग से, शरद पवार के दो दिवसीय राष्ट्रीय विपक्षी दलों के सम्मेलन के लिए बेंगलुरु में होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने अपनी रवानगी मंगलवार सुबह तक के लिए टाल दी।

पटेल के दावों के अलावा, दो दिनों में सीनियर पवार से इसी तरह के अनुरोध के साथ दूसरी बैठक के अलावा, राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही थीं कि इसे अजीत पवार और 2 जुलाई को शपथ लेने वाले उनके मंत्रियों की टीम को एनसीपी द्वारा दिए गए अयोग्यता के नोटिस से जोड़ा जा सकता है।

शरद पवार की ओर से प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल, राष्ट्रीय महासचिव डॉ. जितेंद्र अवहाद और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

सोमवार की बैठक अजीत पवार द्वारा अपनी मंत्री टीम और अन्य नेताओं के साथ रविवार दोपहर को शरद पवार को वॉक-इन कॉल करने के एक दिन बाद हुई। रविवार की बैठक के बाद, पटेल ने मीडियाकर्मियों से कहा कि वे शरद पवार का आशीर्वाद लेने और बिखरी हुई एनसीपी की एकता के प्रयास करने के लिए गए थे, लेकिन 80 वर्षीय नेता ने कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता यशोमति ठाकुर ने ऐसी बैठकों पर नाराजगी जताई, जबकि पार्टी के अन्य नेताओं ने कहा कि ये न केवल राकांपा कार्यकर्ताओं के बीच, बल्कि राज्य के राजनीतिक हलकों में भी भ्रम पैदा कर रहे हैं।

एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि यह अजीत पवार गुट द्वारा महाराष्ट्र के लोगों को यह दिखाने का एक और असफल प्रयास था कि वे शरद पवार को शांत कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि विश्‍वास के पुल के नीचे बहुत पानी बह चुका है... इस गुट (अजीत पवार) ने जो किया है, उसे अब सुधारा नहीं जा सकता।

जहां तक अजीत पवार का सवाल है, यह चार दिनों में शरद पवार और एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले के साथ उनके घर पर तीसरी बैठक थी, जब वह 14 जुलाई की रात को अपनी बीमार चाची प्रतिभा शरद पवार से मिलने पहुंचे और कहा कि राजनीति अलग चीज है, परिवार हमेशा पहले आता है।

संयोग से, वह (14 जुलाई) अजीत पवार की पहली बैठक थी, जब उन्होंने और उनके समर्थकों ने राजनीतिक भूचाल ला दिया था। 83 वर्षीय शरद पवार को छोड़कर, उन्होंने सार्वजनिक रूप से एनसीपी का मार्गदर्शक बनने का बेतुका सुझाव दिया था। सेवानिवृत्त) और 2 जुलाई को 9 मंत्रियों के साथ दूसरे डिप्टी सीएम के रूप में शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी शासन में शामिल हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.