logo-image

News State Conclave: नितिन गडकरी ने कहा- गाड़ियों में जल्द लगी जीपीएस सिस्टम

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस की पहचान भारत की सांस्कृतिक राजधानी से होती है. सदियों से यह शहर हिंदुओं के धर्म और आस्था का केंद्र रहा है. शहर के रूप में बनारस की पहचान तंग गलियों और मंदिरों के शहर से होती है.

Updated on: 18 Aug 2021, 07:07 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस की पहचान भारत की सांस्कृतिक राजधानी से होती है. सदियों से यह शहर हिंदुओं के धर्म और आस्था का केंद्र रहा है. शहर के रूप में बनारस की पहचान तंग गलियों और मंदिरों के शहर से होती है. धार्मिक कारणों से ही बनारस को 'मिनी इंडिया' कहा जाता है. देश के कोने-कोने से पूर्व से लेकर पश्चिम तो उत्तर से लेकर दक्षिण तक के लोग यहां निवास करते हैं. बनारस में बंगाल, महाराष्ट्र और दक्षिण के सभी राज्यों के लोगों का बनारस में मोहल्ला है. ऐसी मान्यता है कि बनारस भगवान शिव की नगरी है. बनारस को वाराणसी और काशी के नाम से भी जाना जाता है. न्यूज नेशन और न्यूज स्टेट के विशेष कार्यक्रम 'बनारस देखत हौ' में शामिल हुए उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि 2014 से पहले राजनीति में जातिवाद हावी थी, लेकिन 2022 के चुनाव में विकास के नाम पर वोट पड़ेंगे.  

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

गडकरी ने कहा कि इस देश के लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष की भी जरूरत है. अगर लोकतंत्र की गाड़ी अच्छी तरह से चले तो विपक्ष का मजबूत होना जरूरी है.  

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि फास्ट ट्रैक पर हमारी टेक्नॉलॉजी सही है. इसमें कोई गड़बड़ी नहीं करता है. हमारा 90 प्रतिशत कलेक्शन फास्ट ट्रैक से हो रहा है. अभी गाड़ी में एक जीपीएस लगेगा, जोकि सैटेलाइट से जुड़ा रहेगा. तब गाड़ी तो नहीं रुकना पड़ेगा और पैसा अपने आप अकाउंट से कट जाएगा. 

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

गडकरी ने कहा कि अगले महीने से इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर भी लॉन्च होगा. उन्होंने कहा कि भारत ग्रीन हाईड्रोजन का भी एक्सपोट करेगा. ग्रीन हाईड्रोजन समुद्र के पानी से तैयार होगा. टॉयलेट का पानी शुद्ध करके ग्रीन हाईड्रोजन तैयार करूंगा. आज ग्रीन हाईड्रोजन 3 सौ 50 रुपये किलो में मिलता है. ट्रक और बसें भी ग्रीन हाईड्रोजन भी चलेंगी.

calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

गडकरी ने कहा कि पेट्रोल पंप पर अगले छह महीने में पेट्रोल के साथ एथोनॉल भी मिलेगा. पुरानी गाड़ियों में भी एथोनॉल का यूज हो सकता है. अगले महीने से इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर भी लॉन्च होगा. 

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि ओली को लेकर एक प्रोजेक्ट है. सरकार ने फैसला लिया है कि एक लीटर पेट्रोल में 200 मीटर एथोनॉल डालेंगे. सागरमाला और भारतमाला का प्रोजेक्ट जारी है. जल्दी ही देश में एथोनॉल जरूरी हो जाएगी. हम कचरे से बायो सीएनजी निकाल सकते हैं. इथेनॉल से किसान की किसमत बदलेगी

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि तीन साल में 100 किमी रोजाना सड़क बनाने का टारगेट है. भारतीय सड़कें अमेरिकी स्टैंडड होंगी. नितिन गडकरी ने कहा कि जब मैं एथेनाल और वायो फ्यूज की बात करता था तो लोग मजाक उड़ाते थे. हमारी एमएसपी दूसरी देशों के मुकाबले ज्यादा है. अगर देश के 15 लाख करोड़ बाहर जाएंगे तो क्या स्थिति होगी. 

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण कम हुए हैं. दिल्ली से देहरादून 2 घंटे में पहुंचेंगे. हम नई सड़क से इनकर्म भी बढ़ाता हूं. मैं 35 से 40 लाख करोड़ तक की सड़कें बना चुका हूं. उन्होंने कहा कि द्वारा एक्सप्रेस पर काम जारी है. मैं लद्दाख-लेह तक 4 टर्नर बना रहा हूं. 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण कम हुए हैं. दिल्ली से देहरादून 2 घंटे में पहुंचेंगे. हम नई सड़क से इनकर्म भी बढ़ाता हूं.

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

News State Conclave: नितिन गडकरी बोले- सड़क से समृद्धि आती है

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि तीन साल में भारत की सड़कें अमेरिका स्टाइल में बनेंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली से आसपास के राज्यों की दूरी कम होगी. दिल्ली का एक रिंग रोड बंद पड़ा था, एलजी के साथ चर्चा कर उनका भी काम शुरू करा दिया है. 

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

 उन्होंने कहा कि हम राहुल गांधी जैसे नहीं है कि कुर्सी तो हमरा बाबू के बा, वो कैसे बैठ गईल बा. 

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री ने कम हो खेत के भाव को समझ लिया है तो इसमें क्या दिक्कत है. मैं भी किसान हूं. मेरी मां 82 साल उम्र में खेती कर रही है. किसान पीएम मोदी से सबसे ज्यादा हितेशी है. केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं का सभी को फायदा मिल रहा है. अब विपक्ष लोगों को भ्रमित नहीं कर सकता है. हम छिपाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. 

calenderIcon 17:50 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री ने कम हो खेत के भाव को समझ लिया है तो इसमें क्या दिक्कत है. मैं भी किसान हूं. मेरी मां 82 साल उम्र में खेती कर रही है. 

calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा कि पॉक्सो कानून लेकर आए. अगर मेरी पार्टी कोई गलती करेगा तो सबसे पहले मैं ही बोलूंगा. बंगाल में जीत के बाद लोगों को मार रहे हैं. अपनी पार्टी को बढ़ाओ, लेकिन जनता पर ध्यान जरूर दो. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान भाई-बहन से हम लगातार बात कर रहे हैं. कहते थे कि एमएसपी खत्म हो जाएगा, लेकिन अब तो एमएसपी तो बढ़ गया है. किसान का कोई नुकसान नहीं कर रहे हैं.

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि योगी सरकार भ्रय मुक्त उत्तर प्रदेश दे रही है. अभी हमें टॉप जाना है. जबतक हम हर हाथ को काम नहीं दे देंगे, तबतक बीजेपी चुप नहीं बैठेगी. मनोज तिवारी ने कहा कि मैं गीतों को सोच समझ कर लिखता हूं, मेरे चार गाने कानून बन गए हैं. बनारस शहर कार्यक्रम में मनोज तिवारी ने गाना भी गाया.

calenderIcon 17:39 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि योगी सरकार भ्रय मुक्त उत्तर प्रदेश दे रही है. अभी हमें टॉप जाना है. जबतक हम हर हाथ को काम नहीं दे देंगे, तबतक बीजेपी चुप नहीं बैठेगी. 

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि अब हर जिले में एटीएस काम करेगा. हम तो खुशी देना चाहते हैं, सबका साथ, सबका विकास. अखिलेश यादव मुस्लिम वोट तो चाहते हैं, लेकिन अब्बाजान से उन्हें आपत्ति है.

calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने आगे कहा कि विपक्ष ने संसद नहीं चलने दिया है. पंचायत चुनाव में लोगों ने बीजेपी को भरपूर समर्थन दिया है. जिनको वैक्सीन पर आपत्ति है, क्या वो एटीएस पर चुप रहेगा.  

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश ने बेस्ट किया है. विपक्ष आज जनता से नाराज है. विपक्ष जनता से गुस्सा है, क्योंकि जनता बार-बार मोदी को चुन रही है. ये लोग खुद चुपके से वैक्सीन लगवा लिए, लेकिन लोगों में भ्रम फैलाया.

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दोबारा बीजेपी का आना तय है. पिछले पांच साल में हुए परिवर्तन से हम मान चल रहे हैं कि यूपी में बीजेपी का कोई विकल्प ही नहीं है. उन्होंने कहा कि कोरोना से जो समस्या हुई है वो सबके सामने है. कोरोना एक वैश्विक समस्या थी. उसके बावजूद उत्तर प्रदेश ने भी कोरोना लड़ा है. हमें वो दिन याद है, जब दिल्ली में एक व्यक्ति को आक्सीजन की जरूरत पड़ी तो मैंने फोन किया तो जवाब मिला कि आक्सीजन के अलावा कुछ कहो. 

calenderIcon 17:27 (IST)
shareIcon

मनोज तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दोबारा बीजेपी का आना तय है. पिछले पांच साल में हुए परिवर्तन से हम मान चल रहे हैं कि यूपी में बीजेपी का कोई विकल्प ही नहीं है.

calenderIcon 17:26 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि काशी में अद्भुत विकास हुआ है. हम अभाव में भी काशी देखे और प्रभाव में भी काशी देखे हैं. सदियों बीत गई, लेकिन आज भी गंगा के भाव को नहीं भूले हैं. 

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि हमें वो बचपन भी याद है, जब हम साइकिल से बनारस ही चले जाते थे. हाईस्कूल के बाद हम पढ़ाई के लिए बनारस आ गए थे. हमने तो बनारस में पूरी गीत ही बना दी है. शहर बनारस तो हम लेकर चलते हैं. काशी सिर्फ एक शहर नहीं है, काशी एक सभ्यता और संस्कृति है. 

calenderIcon 17:23 (IST)
shareIcon

बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि हमें वो बचपन भी याद है, जब हम साइकिल से बनारस ही चले जाते थे. हाईस्कूल के बाद हम पढ़ाई के लिए बनारस आ गए थे. हमने तो बनारस में पूरी गीत ही बना दी है. 


 

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि बीजेपी को न कोई फायदा पहुंचाता है और न ही कोई नुकसान पहुंचाता है. पीएम मोदी और योगी जैसे नेता गरीबों की खुशहाली के लिए रातदिन मरते हैं. मोदी जी ने सात साल में एक भी दिन की छुट्टी नहीं ली है. 

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम रोज लोगों से मिलते हैं. हमें तो एक भी कार्यकर्ता नहीं मिलते हैं, जो गुस्से में है. सपा-बसपा शासन में क्या होता था, ये सबने देखा है. जितना बैकवर्ड वर्ग जुड़ा था वे अभी भी जुड़े हैं और 2022 में भी बीजेपी को वोटिंग करेंगे. अखिलेश कहते हैं कि छोटे-छोटे दल मेरे साथ हैं, लेकिन ये दल के नेता भी मेरे साथ चाय पीते हैं. 

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि यूपी में चुनाव के नाम पर चुनाव लड़ेंगे. प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी है. सभी ब्राह्मण पार्टी में नेतृत्व कर रहे हैं. बीजेपी परिवार की पार्टी नहीं है. मोदी के नेतृत्व में न जातिवाद है, न क्षेत्रवाद है और न ही परिवारवाद है. हम सपा, बसपा, कांग्रेस नहीं हैं. हम राम के अनुयायी हैं. हमारा काम है कि समाज को दिशा देना है. ये पार्टी सभी का है.  

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि यूपी में चुनाव के नाम पर चुनाव लड़ेंगे. प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी है. 

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में गुंडे सरकार को चलाते थे. आज उत्तर प्रदेश में गुंडे एक भी गरीब का झोपड़पट्टी कब्जा नहीं कर सकते हैं. आज यूपी में न के बराबर घटना है. अगर कोई घटना घटती है तो तुरंत कार्रवाई होती है. आज रात में एक लड़की भी सुरक्षित निकल सकती है. यूपी में कानून का राज है. राज्य में हमारे 2 करोड़ सदस्य हैं. 

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा- विपक्ष के पास यूपी चुनाव को लेकर कोई मुद्दा नहीं है.

calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि देश की सारी कल्याण कारी योजनाओं को फायदा सभी जनता को मिल रहा है. हम सभी का विकास करना चाहते हैं. उत्तर प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ. यूपी की जनता नहीं चाहती है कि सपा-बसपा आए. 

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था चुस्तदुस्त है. गैस कनेक्शन, शौचालय, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया है. उत्तर प्रदेश में कानून और विकास के नाम पर चुनाव लड़ेंगे.  

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि संगठन का कार्यकर्ता राष्ट्रवाद के लिए काम करता है. हम तीन तलाक की बात करते हैं तो कहते हैं कि हम सांप्रदायिक हैं. एक हाथ में राष्ट्रवाद और दूसरे हाथ में विकासवाद का एजेंडा है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में कई बम विस्फोट होते थे, चोर गाय-भैंस चुरा लेते थे. एक नेता पंजाब भी चले थे कि कहीं गाड़ी न पलट जाए. 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि संगठन का कार्यकर्ता राष्ट्रवाद के लिए काम करता है. हम तीन तलाक की बात करते हैं तो कहते हैं कि हम सांप्रदायिक हैं. एक हाथ में राष्ट्रवाद और दूसरे हाथ में विकासवाद का एजेंडा है. 

calenderIcon 15:03 (IST)
shareIcon

इसलिए हम 2022 का चुनाव जीतेंगे.

calenderIcon 15:03 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा- संगठन की संरचना जुस्तदुस्त है. ये कोई ट्रस्ट नहीं है, ये संगठन है. बीजेपी में चेला बनाने के लिए नेता नहीं बनाए जाते हैं, जबकि देश के नेतृत्व करने के लिए नेता बनते हैं. 


 

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जितने भी चुनाव हुए हैं, सभी चुनाव को हम जीते हैं. संगठन की संरचना बूथ स्तर पर है. उपचुनाव में भी बीजेपी की बड़ी जीत हुई है. 

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि 2017 से पहले निवेशक उत्तर प्रदेश में नहीं आना चाहता था.

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

महाना ने आगे कहा कि राजनीति के क्षेत्र में जनता के पैसे का दुरुपयोग करते थे. हमारी सरकार ने कहना है कि जनता का पैसा जनता के लिए उपयोग होना चाहिए. 

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आगे कहा कि मैं तीन मूल मंत्रों को लेकर काम करता हूं. पहला- मेरी पार्टी मुझे टिकट देती है और मुझ पर विश्वास करती है. दूसरा- कार्यकर्ताओं और जनता पर निष्ठावान, तीसरा- जो मुझे वोट करते हैं, उन पर निष्ठावान होता है. मैं जनता का काम करता हूं, इसलिए क्षेत्र की जनता मुझे जिताती है. 

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं मालूम है कि अखिलेश यादव के कौन से एक्सप्रेस पर फोटो खिंचाते हैं. अखिलेश ने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए पूर्वांचल टेंरर कर दिया, उनको लैंड एक्वायर करने की जल्दी नहीं थी. अखिलेश के पिता मुलायम सिंह ने कहा था कि तुम शिलान्यास करवा लेते हो, लेकिन उद्घाटन नहीं कर पाते हो. 

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

काशी को लेकर सतीश महाना ने कहा कि काशी अपने आप में आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सबसे बड़ा शहर है. काशी को गलियों का शहर कहा जाता था. पीएम मोदी के निर्वाचित होने के बाद काशी को सड़कों का शहर कहा जाता है. काशी भोलेनाथ की नजरी है. भोलेनाथ के दरबार तक पहुंचने में भक्तों को परेशानी होती थी, लेकिन कॉरिडोर बनने के बाद भक्त आसानी से भोलेनाथ का दर्शन कर लेते हैं.  

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

महाना ने कहा कि राम मंदिर को हम राजनीति से नहीं जोड़ते हैं. 2022 में विकास के नाम पर वोट पड़ेगे. बंगाल और उत्तर प्रदेश की राजनीति अलग है. राम इस दिन की आत्मा और आस्था है. 2014 से पहले राजनीति में जातिवाद हावी थी. 

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

सतीश महाना ने कहा कि किसी के घर में बच्चा होता है तो ढोल बजाने के लिए लोग आ जाते हैं. मैं कभी जाति के आधार पर वोट नहीं मांगता है. सभी राजनीतिक दलों ने कहा कि ए हम ही हैं और वे बी ही रहेंगे.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

अब तो विपक्ष के लोग भी राम का नाम ले रहे हैं.

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

सतीश महाना ने कहा कि जीतता वही है जिसे जनता जिताती है. हमें जनता जिताती है.