logo-image

स्कूली छात्रों तक पहुंचने के लिए कार्टून व साहित्यिक पात्रों का उपयोग करेगा एसएफआई

स्कूली छात्रों तक पहुंचने के लिए कार्टून व साहित्यिक पात्रों का उपयोग करेगा एसएफआई

Updated on: 04 Jun 2023, 04:40 PM

कोलकाता:

टिनटिन और सुपरमैन जैसे लोकप्रिय कॉमिक्स कार्टून चरित्र और लोकप्रिय बाल साहित्य जैसे डिटेक्टिव प्रदोष मित्र उर्फ फेलुदा और प्रोफेसर शंकू अब सीपीआई (एम) के छात्र विंग स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के लिए विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर राज्य के स्कूली बच्चों तक पहुंचने के माध्यम हैं।

इस माध्यम से एसएफआई द्वारा उजागर किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के स्कूल भर्ती मामले होंगे। एसएफआई के कोलकाता जिला सचिव देबनजन डे ने आईएएनएस को बताया कि शिक्षा प्रणाली के बड़े पैमाने पर निजीकरण, उच्च शिक्षा की बढ़ती लागत और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बड़े पैमाने पर पाठ्यक्रम के भगवाकरण जैसे अन्य मुद्दों को भी इस माध्यम से संबोधित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, जिन भी मुद्दों का समाधान किया जाएगा, वह केवल शिक्षा क्षेत्र से संबंधित होगा। पता चला है कि एसएफआई 5 जून को पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के जिला मुख्यालय चंदनागोर में स्कूल छात्र सम्मेलन आयोजित कर रहा है। डे ने कहा कि सम्मेलन स्थल ऐसे रचनात्मक पोस्टरों से भर जाएगा।

डे ने आईएएनएस को बताया, हमें लगता है कि केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में स्कूली शिक्षा प्रणाली को बर्बाद कर देगी। ऐसे प्रयास हैं कि स्कूलों, विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में, धीरे-धीरे समाप्त हो जाएं। स्कूल स्तर पर ड्रॉपआउट की दर बढ़ रहे हैं। इन दिनों उच्च शिक्षा की लागत में असामान्य वृद्धि हुई है। छात्रों को उनके स्कूल के दिनों से ही इसके बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। इसलिए हमने यह पहल की है।

उनके अनुसार, लोकप्रिय कार्टून कॉमिक्स श्रृंखला के साथ-साथ बाल साहित्य के इन प्रसिद्ध पात्रों का स्कूली छात्रों के बीच एक प्रमुख आकर्षण बना हुआ है। उन्होंने कहा, इसलिए हमने स्कूली छात्रों को आकर्षित करने के लिए अपने पोस्टरों में रचनात्मक ग्राफिक्स के साथ इन पात्रों का उपयोग किया है। हम उम्मीद करते हैं कि कल सम्मेलन एक बड़ी सफलता होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.