logo-image

अब BSF के 'मगरमच्छ' हरामी नाले से घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी आतंकियों का करेंगे सफाया

आतंकियों के सफाए के लिए बेहद खतरनाक 'मगरमच्छों' को तैनात करने का फैसला किया है. ये 'मगरमच्छ' ऐसी किसी भी घुसपैठ को रोकने और आतंकियों के सफाए में खासतौर पर प्रशिक्षित हैं.

Updated on: 02 Sep 2019, 10:03 AM

highlights

  • बीएसएफ ने कच्छ की खाड़ी में तैनात किए अपने सबसे खतरनाक 'मगरमच्छ' कमांडो.
  • पानी से घुसपैठ रोकने और आतंकियों के सफाए के लिए खासतौर पर हैं प्रशिक्षित.
  • खुफिया इनपुट में गुजरात के कच्छ स्थित हरामी नाला से आतंकी कर सकते हैं घुसपैठ.

नई दिल्ली.:

गुजरात की कच्छ की खाड़ी में स्थित हरामी नाले से पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ का खुफिया इनपुट बीते दिनों देश की खुफिया संस्थाओं ने जारी किया था. इसमें कहा गया था कि पानी के रास्ते घुसपैठ कर बड़े आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए खासतौर पर प्रशिक्षित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी और एसएसजी कमांडो हरामी नाले से भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकते हैं. ऐसे में इन आतंकियों के सफाए के लिए बेहद खतरनाक 'मगरमच्छों' को तैनात करने का फैसला किया है. ये 'मगरमच्छ' ऐसी किसी भी घुसपैठ को रोकने और आतंकियों के सफाए में खासतौर पर प्रशिक्षित हैं.

यह भी पढ़ेंः NRC पर बिफरे असदुद्दीन ओवैसी, बोले- बीजेपी गैर मुस्‍लिमों को दे सकती है नागरिकता

हरामी नाले पर तैनात हुआ बीएसएफ का 'क्रीक क्रोकोडाइल कमांडो'
वास्तव में बीएसएफ का यह बेहद खतरनाक 'क्रीक क्रोकोडाइल कमांडो' दस्ता है, जिसे तटीय सीमा खासकर उथले पानी से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. पाकिस्तान की आतंकवाद प्रायोजित नीति और मुंबई हमलों के बाद इस दस्ते को आतंकियों से निपटने का प्रशिक्षण भी दिया गया है. अब हरामी नाले से घुसपैठ की आशंका से जुड़े खुफिया इनपुट के बाद बीएसएफ यहां की 22 किमी लंबी तटीय सीमा पर इन्हें तैनात करने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः डर गया परमाणु युद्ध की धमकी देने वाला पाकिस्‍तान, भारत से की सशर्त बातचीत की पेशकश

जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बाद आतंकियों ने चुना हरामी नाला
वास्तव में गुजरात में भारत और पाकिस्तान की तटीय सीमा कच्छ की खाड़ी से मिलती है. यहीं पर स्थित है उथले पानी और दलदल वाला हरामी नाला, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान पोषित और समर्थित आतंकी घुसपैठ के लिए करते हैं. हालांकि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से घुसपैठ में जब तक आसानी रही तब तक आतंकियों ने इसका इस्तेमाल कम ही किया है, लेकिन इन दिनों जम्मू-कश्मीर में सीमा पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के चलते आतंकी यह रास्ता अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान कश्मीर पर नहीं आ रहा बाज, अब सेना प्रमुख बाजवा ने दिया भड़काने वाला बयान

बीते दिनों बीएसएफ को मिली पाकिस्तान की दो मछलीमार नौकाएं
इसी साल मई में भी इसी इलाके से पाकिस्तान की मछलीमार नौकाओं से घुसपैठ का प्रयास किया गया था, जिसे सतर्क बीएसएफ जवानों ने नाकाम कर दिया था. हालांकि विगत दिनों पाकिस्तान की दो खाली मछली मार नौकाएं पाए जाने के बाद घुसपैठ की आशंका बढ़ गई है. इसके बाद ही खुफिया इनपुट जारी कर इलाके में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. इसके मद्देनजर बीएसएफ के 'मगरमच्छ' कमांडो पाकिस्तान के आतंकियों के सफाए के लिए तैनात किए गए हैं.