logo-image

गंभीर चक्रवाती तूफान असानी के कारण आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

गंभीर चक्रवाती तूफान असानी के कारण आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

Updated on: 09 May 2022, 04:45 PM

विशाखापत्तनम:

तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान असानी के प्रभाव में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है, जो दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इसकी जानकारी दी है।

भीषण चक्रवाती तूफान कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह) से लगभग 920 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से 770 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 500 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 650 किमी दक्षिण में केंद्रित था।

चक्रवात पर आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, इसके 10 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से पश्चिम मध्य और इससे सटे बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

आईएमडी ने सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया है। तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और मंगलवार शाम से तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत अधिक भारी वर्षा होने की संभावना है और 11 मई को तटीय ओडिशा और इससे सटे तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

10 और 11 मई को उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके बाहर तेज हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में बहुत अधिक समुद्र की स्थिति बने रहने की संभावना है। मछुआरों को अगले चार दिनों में समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है और जो लोग समुद्र में हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.