logo-image

New Year पर दिल्ली में कड़ाके की ठंड, 3 जनवरी तक उत्तर भारत में शीतलहर

देश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में कम से कम 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है.

Updated on: 31 Dec 2021, 10:19 AM

highlights

  • बर्फीली हवा अब उत्तर-पश्चिम तक पहुंचने से तापमान में गिरावट
  • मौसम विभाग ने दो दिनों तक लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी
  • पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली:

Cold wave in North India : पहाड़ की बर्फीली हवा मैदानी इलाकों में भी पहुंच गई है. मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि नए साल के दिन दिल्ली (Delhi) में शीत लहर (Cold Wave) जारी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिम तक पहुंच गई है. बर्फीली हवा चलने से मौसम विभाग ने दो दिनों तक लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश के इलाकों में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तीन जनवरी तक इन इलाकों में शीतलहर का दौर जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें : मौसम का बदला मिजाज, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी, मनाली में जाम

मौसम विभाग के अनुसार, देश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में कम से कम 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि इस बीच दिल्ली के पड़ोसी राज्यों जैसे पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भी 3 जनवरी तक शीत लहर या गंभीर शीतलहर जैसी स्थिति होने की उम्मीद है. 30 दिसंबर से 03 जनवरी के दौरान पंजाब के अलग-अलग कुछ हिस्सों में शीत लहर जैसी स्थिति रहेगी. 31 दिसंबर से 03 जनवरी के दौरान उत्तर राजस्थान और 31 दिसंबर से 02 जनवरी के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ शीतलहर  जैसी स्थिति देखने को मिलेगी.

इन इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 31 दिसंबर को रात और सुबह के समय में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा और 31 दिसंबर, 2021 और 1 जनवरी, 2022 को पूर्वी भारत में घना कोहरा रहने की संभावना है. समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले 20 और 21 दिसंबर को दिल्ली में शीतलहर की स्थिति देखी गई थी, जब न्यूनतम तापमान क्रमशः 3.2 डिग्री सेल्सियस और 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 4 जनवरी से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.