logo-image

कोरोना संकट के बीच 7 चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को होगी मतगणना: चुनाव आयोग

कोरोना संकट के बीच 7 चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को होगी मतगणना: चुनाव आयोग

Updated on: 08 Jan 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया।

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को है, जबकि आखिरी चरण की वोटिंग 7 मार्च को होगी। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

कोरोना संकट को देखते हुए आयोग ने गाइडलाइंस का भी ऐलान किया है। इन गाइडलाइंस को चुनाव में उतरे प्रत्याशियों और मतदाताओं को मानना होगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा होगा। इससे पहले यूपी में नई सरकार का गठन कर लेना है।

कोविड-19 संकट के बीच पांच राज्यों में चुनाव होने हैं और इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अलग-अलग चरणों में मतदान कराए जाने पर जोर दिया है।

चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि किसी भी राजनीतिक पार्टी को 15 जनवरी तक रोड शो, वाहन रैली और पदयात्रा की अनुमति नहीं है।

कोरोना के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को वर्चुअल (ऑनलाइन) मोड में अभियान चलाने की सलाह भी दी।

चुनाव आयोग ने कहा कि उनका लक्ष्य व्यापक तैयारी के साथ 5 राज्यों में कोविड-सुरक्षित चुनाव कराना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.