logo-image

तमिलनाडु में मंदिर के हाथियों के साथ दुर्व्यवहार की जांच के लिए विशेषज्ञों की सात सदस्यीय टीम तैयार

तमिलनाडु में मंदिर के हाथियों के साथ दुर्व्यवहार की जांच के लिए विशेषज्ञों की सात सदस्यीय टीम तैयार

Updated on: 30 Dec 2021, 02:05 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के वन विभाग ने यह जांच करने के लिए विशेषज्ञों की सात सदस्यीय टीम का गठन किया है कि क्या राज्य में मंदिर के हाथियों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

तमिलनाडु वन विभाग के मुख्य वन्यजीव वार्डन शेखर कुमार नीरज द्वारा गठित टीम का नेतृत्व डॉ एन.वी.के. अशरफ, वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के प्रसिद्ध पशु चिकित्सक, ट्रैफिक इंडिया के वन्यजीव अपराध विशेषज्ञ और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि करेंगे।

बुधवार को जारी आदेश के अनुसार टीम को तमिलनाडु बंदी हाथी (प्रबंधन और रखरखाव) नियम 2011 के अनुसार बंदी हाथियों के रखरखाव और कल्याण का निरीक्षण करना अनिवार्य है।

मुख्य वन्यजीव वार्डन द्वारा जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि टीम को हाथियों के रख-रखाव और स्वास्थ्य की स्थिति का अध्ययन और मूल्यांकन करने के बाद 15 जनवरी, 2022 से पहले रिपोर्ट जमा करनी है।

ध्यान केंद्रित करने वाले हाथियों में देवयानी, थिरुपराकुंडम सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर से जुड़ी एक मादा हाथी, तंजावुर में मयूरनाथर मंदिर में अबयम्बिकई, शिवगंगई में शनमुगनाथन मंदिर में सुब्बुलक्ष्मी और तिरुचि में थायमनस्वामी मंदिर में वरलक्ष्मी हैं।

वन विभाग को इन हाथियों के खराब रखरखाव और निजी बंदी में कुछ अन्य हाथियों के खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं।

इन हाथियों के रखरखाव की जांच करने का आदेश इन शिकायतों पर अनुवर्ती कार्रवाई है क्योंकि तमिलनाडु राज्य वन विभाग द्वारा नियमित निरीक्षण पर प्रथम ²ष्टया शिकायतें सही पाई गईं।

आदेश में कहा गया है कि चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अगर यह पाया जाता है कि हाथियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर रहे हैं, तो उन्हें तिरुचि में एमआर पलयम हाथी बचाव और पुनर्वास केंद्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.