logo-image

प्रणब मुखर्जी का आज 2.30 बजे अंतिम संस्कार, 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

Pranab Mukherjee Dies : पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee Dies) का सोमवार को निधन हो गया. वह 84 साल के थे. आज उनका दिल्ली के लोधी रोड श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.

Updated on: 01 Sep 2020, 07:38 AM

नई दिल्ली:

भारत रत्न और देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का 84 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया. वो काफी समय से बीमार चल रहे थे. दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. आज दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Pranab Mukherjee Dies: परिवार के इन लोगों को अपने पीछे छोड़ गए प्रणब मुखर्जी

परिवार ने बताया कि प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन उनके निवास स्थान (10, राजाजी मार्ग, नई दिल्ली) पर सुबह 11.00 से 12.00 बजे तक किया जा सकेगा. उनका अंतिम संस्कार दोपहर 2 बजे लोधी रोड श्मशान घाट में होगा. सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. गृह मंत्रालय ने कहा कि दिवंगत सम्मानीय नेता के सम्मान में भारत में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक राष्ट्रीय शोक रहेगा. इस दौरान देश भर में उन सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा जहां ध्वज लगा रहता है. मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति थे.

यह भी पढ़ेंः Pranab Mukherjee Dies : जानिए कैसा रहा प्रणब मुखर्जी का पूरा जीवन, ऐसे बने थे इंदिरा गांधी के चहेते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया. पीएम मोदी ने लिखा कि प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश दुखी है, वह एक स्टेट्समैन थे. जिन्होंने राजनीतिक क्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र के हर तबके की सेवा की है. पीएम मोदी के अलावा कई अन्य नेताओं ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त किया.

प्रणब मुखर्जी के निधन पर बंगाल की ममता सरकार ने भी 1 सितंबर को राज्य में शोक घोषित किया है. सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. राज्य पुलिस दिवस समारोह भी 2 सितंबर के लिए स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और उनकी हाल ही में ब्रेन सर्जरी भी की गई थी. प्रणब मुखर्जी को खराब स्वास्थ्य के कारण 10 अगस्त को दिल्ली के RR अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के बाद सर्जरी की गई थी, उसी वक्त उनके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली थी.