News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

टेरर फंडिंग मामला: गिरफ्तार 7 अलगाववादियों का होगा पॉलीग्राफी टेस्ट, दुबई रूट की भी होगी जांच

कश्मीर में आतंकवाद और पत्थरबाजी के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार 7 अलगाववादी नेताओं का पॉलीग्राफी टेस्ट कराया जा सकता है।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 27 Jul 2017, 08:03:17 PM
अलगाववादियों के विरोध में प्रदर्शन (फाइल फोटो)

highlights

  • गिरफ्तार 7 अलगाववादी नेताओं का हो सकता है पॉलीग्राफी टेस्ट
  • एनआईए सूत्रों ने कहा, कश्मीर में अवैध तरीके से दुबई से आने वाले पैसे की भी होगी जांच
  • पाकिस्तान से पैसे लेने के आरोप में एनआईए ने पिछले दिनों 7 अलगाववादियों को किया था गिरफ्तार

नई दिल्ली:

कश्मीर में आतंकवाद और पत्थरबाजी के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार 7 अलगाववादी नेताओं का पॉलीग्राफी टेस्ट कराया जा सकता है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों के मुताबिक कथित तौर पर दुबई के रास्ते कश्मीर में आने वाले पैसे की भी जांच होगी।

एनआईए सूत्रों ने कहा, 'गिरफ्तार सभी अलगाववादी नेताओं का कोर्ट की अनुमति के बाद पॉलीग्राफी टेस्ट कराया जाएगा।' सूत्रों ने कहा, 'एनआईए कश्मीर में अवैध तरीके से दुबई से आने वाले पैसे की भी जांच करेगी।'

कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी के साथ प्रदर्शन और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान से फंड प्राप्त करने के आरोप में गिरफ्तार सात कश्मीरी अलगाववादी 10 दिनों की एनआईए हिरासत में हैं।

25 जुलाई को बंद कमरे में हुई सुनवाई के दौरान न्यायाधीश पूनम बांबा ने एनआईए को नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, आफताब हिलाली शाह उर्फ शहीद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर खांडे, पीर सैफुल्लाह, राजा मेहराजुद्दीन कलवल तथा फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे से चार अगस्त तक पूछताछ करने की मंजूरी दे दी।

और पढ़ें: 7 दिनों की ED हिरासत में भेजे गये कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह

इनमें से छह लोगों को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें बाद में विमान से दिल्ली लाया गया, जबकि फारूक अहमद डार को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया था। उनपर आपराधिक साजिश तथा भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया गया है।

अलताफ अहमद शाह कश्मीर को पाकिस्तान में विलय करने के समर्थक कट्टरपंथी हुर्रियत के नेता सैयद अली शाह गिलानी का दामाद है, जबकि इस्लाम हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारूक का निकटस्थ सहयोगी है। अयाज अकबर गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत का प्रवक्ता है।

First Published : 27 Jul 2017, 06:57:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो