News Nation Logo

10 लाख कोविशील्ड खुराक निर्यात करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, भारत ने दी अनुमति

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कई अन्य देशों को कोरोना की खुराक निर्यात करेगा...इसके लिए भारत से उसे मंजूरी मिल गई है..

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Oct 2021, 11:21:21 PM
COVID 19

faile photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश को दी जाएगी 10 लाख खुराक 
  • भारत बायोटेक वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत मिली मंजूरी
  •  ANI के हवाले से मिली खुराक निर्यात करने की जानकारी 

नई दिल्ली :

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कई अन्य देशों को कोरोना की खुराक निर्यात करेगा...इसके लिए भारत से उसे मंजूरी मिल गई है.. ANI से मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश में प्रत्येक को 10 लाख कोविशील्ड खुराक निर्यात करने की अनुमति दी है, जबकि भारत बायोटेक वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत ईरान को कोवैक्सिन की 10 लाख खुराक प्रदान करेगा.. इसके लिए भारत सरकार की अनुमति मिलते ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने उक्त देशों के लिए प्रयाप्त खुराक उपल्बध कराने के लिए काम शुरु कर दिया है..

यह भी पढें :Lakhimpur Kheri violence :नवजोत सिद्धू को मिली लखीमपुर जाने की इजाजत

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने  Covaxin और Covisheeld के अलावा, DCGI ने अब तक मॉडर्न, स्पुतनिक V और Zydus Cadila एंटी-कोरोनावायरस टीकों को भी मंजूरी दे दी है. इस बीच भारत ने बीते रविवार को एक और मील का पत्थर हासिल किया,. देश में टीकाकरण का आंकड़ा 90 करोड़  पार कर गया.. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 90.51 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, जिनमें से शनिवार को 73.76 लाख जैब्स को टीका लगाया गया था.. 

 97.87 प्रतिशत हो गई भारत की रिकवरी दर 
1 अप्रैल को, भारत ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया. बाद में, केंद्र ने इस अभियान का विस्तार किया 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 3.30 करोड़ COVID-19 मरीज भी संक्रमण से उबर चुके हैं, जिससे भारत की रिकवरी दर 97.87 प्रतिशत हो गई है..

First Published : 07 Oct 2021, 10:56:24 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.