logo-image

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटी, राज्यों को अब 300 रुपये में मिलेगी एक डोज

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी.

Updated on: 28 Apr 2021, 06:37 PM

highlights

  • सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने दी जानकारी
  • राज्यों को प्रति डोज 100 रुपये की होगी बजत
  • प्राइवेट अस्पतालों में लागू नहीं होगा नया आदेश

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से कोहराम मचा हुआ है. हर रोज लाखों की संख्या में नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य सेवाओं का हाल बेहाल हो चुका है. अस्पतालों में बेड्स, दवाओं और ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Shortage) से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या दो लाख के पार हो गई है. इस बीच देश में एक मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. उससे पहले ही एक बड़ी खबर सामने आई है. सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम कर दी है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि कोविशील्ड की कीमत में 25% कटौती की गई है. इससे राज्यों को काफी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- HC का आदेश- कोरोना संक्रमित शवों के लिए DTC बसों का इस्तेमाल करें दिल्ली सरकार

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की कीमतें राज्य सरकार के लिए कम कर दी हैं. उन्होंने कहा कि अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.

निजी अस्पतालों को 600 में ही मिलेगी वैक्सीन

सीरम के इस फैसले से सीधे तौर पर राज्य सरकारों को राहत मिली है. निजी अस्पतालों को इससे राहत नहीं मिली है. हर डोज पर राज्य सरकारों के 100 रुपए बचेंगे. वहीं बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं. यानी निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगी. अदार पूनावाला का कहना है कि सीरम के इस फैसले से हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी.

सरकार ने वैक्सीन कंपनियों से की थी बात

वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों पर विवाद के बाद केंद्र सरकार ने भी इसमें दखल दिया था. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की कीमतें कम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा था. इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड की कीमतें 100 रुपए कम कर दी हैं. ये भी कहा जा रहा है कि भारत बायोटेक भी जल्द ही राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमतें कम कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित मरीज का स्वस्थ होने के 4 से 8 सप्ताह बाद हो टीकाकरण : विशेषज्ञ

कोवैक्सिन के दाम क्या हैं ?

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज तय की गई है. 

कौन वैक्सीन कितनी प्रभावी है ?

सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को 70 प्रतिशत तक प्रभावी बताया गया है, लेकिन ये 90 प्रतिशत से भी ज्यादा असरदार हो सकती है. वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अब तक 78 फीसदी और कोरोना के गंभीर मरीजों पर 100 फीसदी तक असरदार बताया जा रहा है.