logo-image

सीरम के CEO अदार पूनावाला को मिली वाई-श्रेणी की सुरक्षा, सीरम ने तैयार की है कोविशील्ड वैक्सीन

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला को यह सुरक्षा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की तरफ से मुहैया कराई जाएगी. अदार पूनावाला को वाई कैटगरी की सुरक्षा देश भर में दी जाएगी.

Updated on: 28 Apr 2021, 11:01 PM

highlights

  • गृह मंत्रालय ने दिया अदार की सुरक्षा बढ़ाने का दिया आदेश
  • सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को वाई-ग्रेड सुरक्षा मिलेगी
  • अदार ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम करने का ऐलान किया

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जारी जंग में देश में एक मई से वैक्सीनेशन (Vaccination) का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. उससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की कीमत कम कर दी है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया कि कोविशील्ड की कीमत में 25% कटौती की गई है. इससे राज्यों को काफी राहत मिलेगी. अब केंद्र सरकार को अदार पूनावाला को रिटर्न गिफ्ट देते हुए उनकी सिक्योरिटी में बढ़ोत्तरी कर दी है. इस बारे में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बुधवार को आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ें- 

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला को यह सुरक्षा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की तरफ से मुहैया कराई जाएगी. अदार पूनावाला को वाई कैटगरी की सुरक्षा देश भर में दी जाएगी. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक अदार पूनावाला को सीआरपीएफ की तरफ से ये सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. पुणे स्थित एसआईआई में सरकार एवं नियमन कार्य के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर पूनावाला को सुरक्षा देने का आग्रह किया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है.

इससे पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने अपनी वैक्सीन Covishield के दाम घटा दिए हैं. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन के दाम घटाने की घोषणा की है. अदार पूनावाला ने एक ट्वीट संदेश में दाम घटाने की जानकारी दी है. अदार पूनावाला ने कहा है कि कि लोगों के हित को देखते हुए वे वैक्सीन के दाम घटाने के लिए तैयार हैं और अब Covishield वैक्सीन का दाम 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए किया जाता है.

ये भी पढ़ें- 

अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की कीमतें राज्य सरकार के लिए कम कर दी हैं. उन्होंने कहा कि अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.