logo-image

दक्षिणी निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बेहतर रैंकिंग को लेकर गंभीर, निगमायुक्त की अधिकारियों के साथ बैठक

दक्षिणी निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बेहतर रैंकिंग को लेकर गंभीर, निगमायुक्त की अधिकारियों के साथ बैठक

Updated on: 23 Oct 2021, 08:55 PM

नई दिल्ली:

दक्षिणी निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने शनिवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बेहतर स्वच्छ रैंकिंग के लिए अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के दौरान रैंकिंग में सुधार के लिए टूलकिट 2022 में उल्लिखित विभिन्न मापदंडों की समीक्षा की गई।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि, दक्षिणी निगम के प्रत्येक जोन में गीले कूड़े (60टी डी पी) का निष्पादन किया जाएगा, लैंडफिल साइट पर सूखा कूड़ा कम करने के लिए मटेरियल रिकवरी सुविधा की स्थापना की जाएगी, रीसाइकिलिंग के लिए 5-6 अलग-अलग श्रेणी में सूखे कचरे को अलग किया जाए।

इसके अलावा संशोधित प्लास्टिक प्रबंधन नियमों 2021 को लागू किया जाएगा। 120 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा। वहीं बैठक में स्वच्छ रैंकिंग में सुधार के लिए स्रोत पर ही कूड़े को अलग अलग करना, सभी जोन में कचरा उत्पादन को रोकने के लिए 3 आर( रियूज, रिडूस, रिसाइकल) के तहत 6 नई पहल जैसे की-बुक बैंक, क्रॉकरी बैंक, कलाकृतियां व पुराने टायरों, स्टील के बक्सों का पुन: उपयोग कपड़े की थैलियों का प्रचार सुनिश्चित करना, नेकी की दिवार (पुराने कपड़ों, खिलौनों का पुन: उपयोग) जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

स्वच्छ भारत मिशन की जन जागरूकता के लिए के लिए 5 ब्रांड एंबेसडर की पहचान की गयी है। प्रसिद्ध पंजाबी गायक जसबीर सिंह (जस्सी),रूबी मखिजा के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुन लिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन में योगदान के लिए 20 स्वच्छ चैंपियन (10 पुरुष और 10 महिलाएं) की पहचान की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.