logo-image

AIIMS: सर्जरी में सिर से जुड़े बच्चों को किया था अलग, 4 दिन बाद एक ने खोली आंखे

देश में पहली बार सिर से जुड़े बच्चों के सफल ऑपरेशन के 4 दिन बाद ऑपरेशन में अलग हुए एक बच्चे ने आंखे खोली। इससे सभी डॉक्टर्स के बीच खुशी की लहर दौड़ गई।

Updated on: 31 Oct 2017, 06:36 AM

नई दिल्ली:

देश में पहली बार सिर से जुड़े बच्चों के सफल ऑपरेशन के 4 दिन बाद ऑपरेशन में अलग हुए एक बच्चे ने आंखे खोली। इससे सभी डॉक्टर्स के बीच खुशी की लहर दौड़ गई। जुड़वा बच्चों में से दूसरे बच्चे की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है।

जानकारी के अनुसार जागा और कालिया जन्म से ही सिर से जुड़े हुए थे। करीब 2 साल के जागा और कालिया का ऑपरेशन दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में चार दिन पहले ही किया गया था। यह ऑपरेशन सफल रहा था।

हालांकि बच्चों की स्थिति स्थिर बनी हुई थी। लेकिन सोमवार को उनमे से एक बच्चे जागा ने आंखे खोली और डॉक्टर्स ने जो कमांड दिए उसके हिसाब से अपना पैर और हाथ हिलाया। बता दें कि किडनी की बीमारी की वजह से जागा डायलिसिस से गुजर रहा है।

और पढ़ें: देश में पहली बार सिर से जुड़े बच्चों को अलग करने की सर्जरी सफल, AIIMS में हुआ ये अनोखा ऑपरेशन

हालांकि दूसरा बच्चा कालिया अभी भी होश में नहीं आया है और उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

बता दें कि 28 महीने के दोनों बच्चों को एक मैराथन सर्जरी करके डॉक्टर्स ने 11 घंटे बाद अलग किया था। यह सर्जरी दो चरणों में की गई थी जिसका पहला भाग 28 अगस्त को किया गया था।

ओडिशा सरकार की सिफारिश पर जग्गा व बलिया नामक जुड़वा बच्चों को एम्स में 14 जुलाई को भर्ती किया गया था। इनका उम्र मात्र 2 साल 3 महीने है।

और पढ़ें: हार्दिक पटेल ने कांग्रेस को दी आरक्षण पर सोचने के लिए 7 नवंबर तक की मोहलत