logo-image

धीमी मांग के कारण एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स का पहली तिमाही का लाभ 23 प्रतिशत घटा

धीमी मांग के कारण एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स का पहली तिमाही का लाभ 23 प्रतिशत घटा

Updated on: 27 Apr 2023, 06:45 PM

सोल:

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को कहा कि व्यापक आर्थिक संकट के चलते जनवरी-मार्च की अवधि में उसका परिचालन लाभ एक साल पहले की तुलना में 23 प्रतिशत कम हो गया, जिसने उपभोक्ता मांग को कम कर दिया।

दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी ने 1.49 ट्रिलियन (1.1 अरब डॉलर) का पहली तिमाही का परिचालन लाभ पोस्ट किया, जो एक साल पहले से 22.9 प्रतिशत कम था, लेकिन योनहाप न्यूज एजेंसी की वित्तीय डेटा फर्म योनहाप इन्फोमैक्स के औसत अनुमान से 20.6 प्रतिशत अधिक था।

बिक्री 2.6 प्रतिशत घटकर 20.41 ट्रिलियन वोन हो गई। शुद्ध लाभ 546.5 अरब वोन पर आ गया, जो एक साल पहले की तुलना में 61 प्रतिशत कम है।

एलजी का तिमाही परिचालन लाभ वास्तव में एक साल पहले से बढ़ा है, पेटेंट लाइसेंस से 80 अरब वोन वाले लाभ को देखते हुए, जो कि टेक फर्म ने पिछले साल की पहली तिमाही में बनाया था।

कंटेंट की लागत को स्थिर करने और उच्च अंत घरेलू उपकरणों की स्थिर बिक्री ने फर्म को अपेक्षाकृत ठोस आय परिणाम प्राप्त करने में मदद की।

एलजी ने कहा है कि आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच धीमी मांग से निपटने के लिए कंपनी के प्रयासों (जैसे कि शिपिंग लागत को कम करना और अपने व्यापार पोर्टफोलियो का पुनर्गठन करना) ने विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद की है।

यूरोपीय बाजार में टीवी की मांग में सुधार, एलजी के सबसे बड़े ओएलईडी टीवी बाजार और इन्वेंट्री के स्तर और विपणन लागत में कमी के कारण एलजी के टीवी व्यवसाय ने पिछले तीन लगातार तिमाहियों के नुकसान के बाद साल के पहले तीन महीनों में बदलाव किया।

मार्केट रिसर्च फर्म डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स (डीएससीसी) के मुताबिक, प्रीमियम टीवी शिपमेंट में एक साल पहले की पहली तिमाही की तुलना में 14 फीसदी की गिरावट का अनुमान है, लेकिन दूसरी तिमाही में इसके बढ़ने की उम्मीद है।

एलजी के होम अप्लायंस बिजनेस ने 1.18 ट्रिलियन वोन का ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया, जो पहली तिमाही में रिकॉर्ड हाई है।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के भविष्य के विकास चालकों में से एक, इसके वाहन पुर्जो के कारोबार ने बिक्री में 2.3 ट्रिलियन वोन और लाभ में 54 अरब वोन हासिल की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.