News Nation Logo
Banner

यूपी के ऑनर किलिंग से जुड़े डबल मर्डर की सनसनीखेज घटना का खुलासा

जिला पुलिस ने उत्तरप्रदेश राज्य से संबंधित ऑनर किलिंग से जुडे एक अज्ञात डबल-मर्डर के सनसनीखेज प्रकरण का खुलासा किया है

Ajay Sharma | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 15 Sep 2021, 10:43:20 PM
Honor Killing

Honor Killing (Photo Credit: google)

नई दिल्ली:

जिला पुलिस ने उत्तरप्रदेश राज्य से संबंधित ऑनर किलिंग से जुडे एक अज्ञात डबल-मर्डर के सनसनीखेज प्रकरण का खुलासा किया है. पिछले माह थाना दिहौली इलाके में एक लडकी का शव मिला था. शव की शिनाख्त नही होने के कारण मामला पुलिस के लिए था बेहद चुनौतीपूर्ण था. अनुसन्धान के दौरान ग्वालियर में मिले एक युवक के शव से मृतका के कनेक्शन जोड़ एसपी केशर सिंह शेखावत के नेतृत्व में हिनियश क्राइम साॅल्यूशन में एक बार फिर मिसाल पेश करते हुये प्रकरण का पर्दाफाश किया गया. धौलपुर एसपी केसर सिंह शेखावत ने बताया कि 04 अगस्त को दिहौली थाना क्षेत्र में कस्बा मरैना और दिहौली के बीच सडक के किनारे झाडियों के बीच एक नाबालिग लडकी की लाश मिली, जिसका आधा शरीर मिट्टी में दबा हुआ था, गले में रस्सी का फंदा जिसमें 8-10 गाठे लगी थी. शव की काफी प्रयासों के बावजूद शिनाख्त नही हुई तो 07 अगस्त को उसका मेडीकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया गया. अनुसंधान के दौरान एक महत्वपूर्ण तथ्य सामने आया कि जिस दिन मृतका का शव दिहौली इलाके में मिला उसी तरह जिला ग्वालियर (मध्यप्रदेश) के थाना आंतरी में एक युवक की लाश उसी तरह की रस्सी से गला घोंटकर 8-10 गांठे लगाये हुए मिली.


      जांच कर दौरान यह तथ्य सामने आया कि यूपी में जिला फिरोजाबाद के थाना सिरसागंज में परिवादी सुगड सिंह ने अपने बेटे उत्तम यादव की गुमशुदगी 10 अगस्त को एवं 12 अगस्त को जान से मारने की नीयत से अपहरण करने के संबंध में कुछ व्यक्तियों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज कराया था। जिसके अनुसंधान से यह तथ्य उजागर हुआ कि उत्तम यादव का उसके घर के सामाने रहने वाली पडोस की लडकी नेहा पुत्री देवीराम यादव (16) से प्रेम प्रसंग था। दोनो निकट पडोसी व सजातीय थे। प्रेम प्रसंग के कारण घर वालों को बिना बताये वे 31 जुलाई को घर से दिल्ली चले गये। उत्तम के करीबी दोस्त से नेहा के परिजनों को दोनों के दिल्ली में होने की जानकारी मिली। जिस पर नेहा के परिजनो ने दिल्ली पहुंचकर दोनो को पकड़ लिया और दोनो को दिल्ली से पिनाहट लेकर आये और वहां दोनों की समझाईष की परन्तु दोनो एक साथ रहने की जिद्द पर अडे रहे। इस पर लडकी के परिजन दोनों को अपने साथ पिनाहट से भिण्ड ले गये । भिण्ड से ग्वालियर के नजदीक आंतरी थाना क्षेत्र में 3 व 4 अगस्त की दरम्यानी रात में लडके उत्तम की रस्सी से गला घोंटकर हत्या कर और उसका लिंग काटकर शव को सडक के किनारे फेंक दिया व दिहौली थाना क्षेत्र में मरैना कस्बे के पास लडकी नेहा का गला घोंटकर हत्या कर दी और उसका शव झााडियों में पटक कर चले गये। 


    मृतक उत्तम यादव के पिता की रिपोर्ट पर थाना सिरसागंज पुलिस ने एक अभियुक्त देवीराम को गिरफ्तार किया था। जिसने उत्तम एवं नेहा की हत्या कर शव को यमुना नदी में फेंक देना बताया। पुलिस दोनों के शव को यमुना में तलाश करती रही। इसी दौरान सिरसागंज पुलिस ने एक ओर अभियुक्त शिवराम को भी गिरफ्तार किया परन्तु हत्याकाण्ड के रहस्य नही सुलझा। परन्तु जिला धौलपुर पुलिस ने थाना दिहौली पर दर्ज प्रकरण से जुडी मृतका के शव एवं थाना आंतरी ग्वालियर क्षेत्र में मिले युवक के शव के संबंध में दर्ज आपराधिक प्रकरणों की साझा की गई सूचनाओं एवं मृतकों के फोटोग्राफ्स की सूचनाओं के आधार पर मंगलवार को सिरसागंज थाना पुलिस द्वारा थाना दिहौली पुलिस से सम्पर्क करने पर इस सनसनीखेज घटनाक्रम का खुलासा हुआ। जिसके संबंध में थाना सिरसागंज पुलिस जिला फिरोजाबाद द्वारा प्रकरण में गिरफ्तार शुदा अभियुक्त से दिहौली थाना क्षेत्र में जिस स्थान पर नेहा की हत्या कर उसका शव डाला गया उस स्थान की शिनाख्तगी करवाई गई है। धौलपुर पुलिस द्वारा थाना दिहौली पर नाबालिग लडकी की अज्ञात मुल्जिमों द्वारा की गई हत्या के सनसनीखेज प्रकरण के खुलासे के लिए किये गये सतत् प्रयासों का ही परिणाम रहा कि फिरोजाबाद जिले के सिरसागंज थाना क्षेत्र से संबंधित ऑनर किलिंग से जुडे सनसनीखेज डबल मर्डर मामले का खुलासा हो पाया है।


टीम द्वारा किये गये प्रयास:- जिला पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत आईपीएस के निर्देशन में वृत्ताधिकारी वृत्त धौलपुर प्रवेन्द्र महला,वृत्ताकधिकारी वृत मनियां एवं थानाधिकारी थाना दिहौली बीधाराम के नेतृत्व में घटित टीम ने घटनास्थलों का बारीकी से निरीक्षण कर महत्वपूर्ण तकनीकी साक्ष्य जुटाये गये। राजस्थान ,मध्यप्रदेष एवं उत्तरप्रदेष के सभी सीमावर्ती जिलों के प्रत्येक थाने से सम्पर्क कर मृतिका की शिनाख्तगी के प्रयास किये गये। प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी सहयोग लिया।

 

First Published : 15 Sep 2021, 10:43:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.