News Nation Logo
Banner

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में निधन

सोनिया गांधी के बेहद करीबी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में सोमवार को कर्नाटक में निधन हो गया. दिग्गज नेता की मौत की खबर सुनते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 14 Sep 2021, 12:22:33 AM
askar

Oscar Fernandes (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सोनिया गांधी के बेहद करीबी माने जाते थे ऑस्कर फर्नांडिस
  • सन 1980 में पहली बार चुने गए सांसद
  • कांग्रेस सरकार में महत्वपूर्ण मंत्रालयों की मंत्री रह चुके थे फर्नांडिस

New delhi:

सोनिया गांधी के बेहद करीबी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में सोमवार को कर्नाटक में निधन हो गया. दिग्गज नेता की मौत की खबर सुनते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई. आपको बता दें कि इसी साल उनके सिर में गंभीर चोट लग गई थी. जिसकी वजह से सिर में खून का थक्का जम गया था. इसी वजह से वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. मेंगलुरु के येनेपॉय अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के भरोसेमंद सहयोगी माने जाने वाले अनुभवी कांग्रेस नेता ने उत्तर-पूर्वी विद्रोहियों के साथ ही कई बार सरकार और पार्टी के मामलों को अपनी समझदारी से बातचीत के जरिए सुलझाया था. मौत की खबर के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वरिष्ठ नेता के निधन पर दुख व्यक्त किया है.


1980 में पहली बार चुने गए सांसद
फर्नांडीस ने राजीव गांधी के संसदीय सचिव के रूप में भी कार्य किया. वह 1980 में कर्नाटक के उडुपी निर्वाचन क्षेत्र से 7वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे. कर्नाटक के उडुपी से पांच बार के लोकसभा सांसद फर्नांडिस को 1999 का लोकसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए नामित किया था. फर्नांडिस ने पहली यूपीए सरकार में परिवहन, सड़क और राजमार्ग और श्रम व रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया था. वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष भी थे. वह एआईसीसी के महासचिव भी रह चुके थे. वे एक स्कूल शिक्षक के बेटे फर्नांडीस, जो दो कार्यकाल के लिए कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) अध्यक्ष थे, पार्टी के लोगों के बीच काफी पसंद किए जाते थे और उन्हें जो भी काम सौंपा जाता था उसे खत्म करने के लिए वो दिन-रात एक कर देते थे. फर्नांडीस पारंपरिक नृत्य कुचिपुड़ी और यक्षगान के एक प्रशिक्षित कलाकार भी थे.


प्रधानमंत्री ने किया दुख व्यक्त 
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस के निधन पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्कर फर्नांडीस के निधन पर दुख व्यक्त किया है. पीएम ने कहा, राज्यसभा सांसद ऑस्कर फर्नांडीस के निधन से दुखी हूं. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी सहित तमान नेताओं ने उनके निधन पर दुख जताया है. कांग्रेस नेताओं का कहना है ऑस्कर फर्नांडिस पार्टी के वरिष्ठतम नेताओं में से थे. उनके जाने से पार्टी को जो लोस हुआ है. वह कभी पूरा नहीं हो पाएगा. भगवान उनकी आत्माओं को शांति दें. साथ ही परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करें.

First Published : 13 Sep 2021, 06:00:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×