News Nation Logo

दिल्ली में स्वयंभू आतंकी कमांडर गिरफ्तार

दिल्ली में स्वयंभू आतंकी कमांडर गिरफ्तार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 07:50:01 PM
Self-tyled militant

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ (स्पेशल सेल) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने कुकी नेशनल फ्रंट, मणिपुर के एक स्वयंभू कमांडर-इन-चीफ को गिरफ्तार किया है।

विशेष प्रकोष्ठ के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के अनुसार, मांगखोलम किपगेन के रूप में पहचाने जाने वाले आतंकवादी को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने कहा कि किपगेन फिरौती के लिए अपहरण, हथियार छीनने, फायरिंग, रंगदारी और लूट के विभिन्न मामलों में मणिपुर के विभिन्न पुलिस थानों में वांछित (वॉन्टेड) है।

स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने कहा, उसके पास मणिपुर में सशस्त्र आतंकवादियों का एक विशाल नेटवर्क था और वह फिरौती के लिए बड़ी परियोजनाओं और अन्य प्रतिष्ठानों में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों के अपहरण की योजना बना रहा था।

पुलिस को रविवार की सुबह दिल्ली के द्वारका इलाके में किपगेन की आवाजाही की जानकारी मिली। इस सूचना के आधार पर पुलिस की एक टीम ने द्वारका के सेक्टर-7 में जाल बिछाया। किपगेन वहां आया और एक मुखबिर द्वारा पहचाने जाने के बाद उसे पकड़ लिया गया।

किपगेन के रिकॉर्ड के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, पुलिस ने कहा कि किपगेन 2018 में अपने गांव के केएनएफ कैडरों के संपर्क में आया और उनसे जबरन वसूली, डकैती और डकैती में शामिल हो गया। वह जल्द ही सेना के हथियार छीनने, फिरौती के लिए अपहरण, जबरन वसूली और अन्य अपराधों के लिए कुख्यात हो गया।

जून 2020 में, किपगेन ने खुद को कुकी नेशनल फ्रंट का कमांडर-इन-चीफ घोषित किया।

12-13 दिसंबर, 2020 की दरमियानी रात को, किपगेन ने अपने सहयोगियों के साथ अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में कांगवई पुलिस चौकी के दो संतरियों का अपहरण कर लिया और एक इंसास राइफल छीन ली। इस मामले में अवैध हथियार (4-एसबीबीएल बंदूकें और 2 पिस्तौल) और चोरी की इंसास राइफल के साथ 8 कैडरों को गिरफ्तार किया जा चुका था, लेकिन वह गिरफ्तारी से बच रहा था।

इसी साल फरवरी में स्वयंभू कमांडर ने अपने साथियों के साथ मणिपुर के चुराचांदपुर के कालापहाड़ से एक नेपाली नागरिक को फिरौती के लिए अगवा कर लिया था। इस मामले में हैपी गांव के किपगेन के छोटे भाई हाओपिलुन किपगेन और पश्चिम सेल्सी गांव के लालखोहाओ को गिरफ्तार किया गया है।

इस संबंध में बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा, मणिपुर पुलिस को उसकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है और अब उससे आगे की पूछताछ जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 07:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.