logo-image

आईएमएफ के साथ बातचीत में बाधा डालने के लिए पूर्व पाक वित्त मंत्री पर राजद्रोह का केस दर्ज

आईएमएफ के साथ बातचीत में बाधा डालने के लिए पूर्व पाक वित्त मंत्री पर राजद्रोह का केस दर्ज

Updated on: 13 Feb 2023, 05:10 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता शौकत तरीन के खिलाफ संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की साइबर क्राइम विंग में पाकिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच वार्ता को कथित रूप से विफल करने के लिए राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

जियो न्यूज ने बताया कि अरशद महमूद ने तारिन के खिलाफ पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक क्राइम एक्ट (पीईसीए) 2016 के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें कथित ऑडियो लीक इंटरनेट पर सामने आया था। एफआईआर में पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 124-ए और 505 को भी शामिल किया गया है।

जियो न्यूज ने बताया कि एक दिन पहले, गठबंधन सरकार ने एफआईए को पूर्व मंत्री को गिरफ्तार करने की अनुमति दी थी, जब एजेंसी ने उन्हें हिरासत में लेने के लिए आंतरिक मंत्रालय की अनुमति मांगी थी।

एफआईए ने तारिन के खिलाफ पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व वित्त मंत्रियों से जुड़े लीक ऑडियो के लिए अपनी जांच पूरी कर ली है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तरीन और दो प्रांतीय वित्त मंत्रियों के बीच कथित टेलीफोन पर हुई बातचीत सामने आने के बाद संघीय जांच प्राधिकरण ने पिछले साल मामले की जांच शुरू की थी। पिछले साल विनाशकारी बाढ़ के बाद कथित तौर पर आईएमएफ सौदे को खतरे में डालने की कोशिश के लिए सरकार और पीटीआई के बीच एक मौखिक विवाद शुरू हो गया था।

पिछले साल, पाकिस्तान के बेलआउट पैकेज को मंजूरी देने के लिए आईएमएफ की बोर्ड बैठक से पहले, पीटीआई नेता ने पंजाब और केपी के पूर्व वित्त मंत्रियों को कथित तौर पर टेलीफोन किया था और उन्हें आईएमएफ को अधिशेष बजट के लिए प्रतिबद्धता से हटने के लिए लिखने के लिए कहा था।

जियो न्यूज ने बताया कि लीक हुआ ऑडियो उस दिन सामने आया जब विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) के तहत 1.2 अरब डॉलर की किश्त जारी करने के पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ऋणदाता के कार्यकारी बोर्ड की बैठक होने वाली थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.