logo-image

ट्विटर अकाउंट हैक: क्या ये वीआईपी लोग और संस्थाएं हो सकती हैं हैकर्स का अगला निशाना?

जब तकरीबन सारे महत्वपूर्ण व्यक्ति और संस्थाएं ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से संवाद कर रहे हों, सोशल मीडिया का सुरक्षित होना सबसे पहली ज़रुरत है।

Updated on: 02 Dec 2016, 12:38 PM

New Delhi:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के ट्विटर हैंडल के हैक होने के बाद साइबर सिक्योरिटी का मसला फिर से गरम हो गया है। ऐसे वक़्त में जब तकरीबन सारे महत्वपूर्ण व्यक्ति और संस्थाएं ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से संवाद कर रहे हों, सोशल मीडिया का सुरक्षित होना सबसे पहली ज़रुरत है। इस दिशा में ना सिर्फ ट्विटर और फेसबुक सुरक्षा और प्राइवेसी पर चौकस रहते हों, सरकारें भी अपनी तरफ से इन्हें सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने की दिशा में काम करती रहती हैं। इस मसले पर भारत में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

आइये एक जायज़ा लेते हैं कि भारत में कौन से महत्वपूर्ण व्यक्ति और संस्थाएं संवाद करने के लिए ट्विटर का नियमित इस्तेमाल करते हैं:

राष्ट्रपति भवन: प्रणव मुखर्जी पहले राष्ट्रपति हैं जिनके कार्यकाल में ट्विटर और फेसबुक का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले जब विपक्ष के नेता उनसे नोटबंदी के मसले पर शिकायत करने पहुंचे तो राष्ट्रपति भवन ने इसका फेसबुक लाइव कर दिया। राष्ट्रपति मुखर्जी विभिन्न मसलों पर अपनी राय भी ट्विटर पर ज़ाहिर करते रहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान ही नरेंद्र मोदी ने ट्विटर और फेसबुक का इस्तेमाल शुरू कर दिया था। प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उन्हें ट्विटर और फेसबुक से काफी योगदान मिला। 'ब्रांड मोदी' के स्थापित होने में इन सोशल हैंडल्स की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही। आज के दिन ट्विटर पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 25.1 मिलियन है जो किसी भी राजनेता से अधिक है।

राहुल गाँधी: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के फॉलोवर्स की संख्या 1.24 मिलियन है। हांलांकि ये उनका व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और इसे ऑफिस ऑफ़ राहुल गाँधी के नाम से चलाया जाता है। इसी अकाउंट को बुधवार को हैक कर लिया गया था और अश्लील भाषा में बहुत सारे पोस्ट डाले गए थे। इससे कांग्रेस में खलबली मच गई और उन्होंने इसे बहुत नीच हरकत बताते हुए घटना की कठोर निंदा की। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया है और छानबीन जारी है।

अरुण जेटली: वित्त मंत्री अरुण जेटली नवंबर 2013 से ट्विटर पर हैं और लगातार सक्रिय रहते हैं। 60 लाख से अधिक लोग उन्हें फॉलो करते हैं। नोटबंदी के बाद कई मसलों से धुंध छांटने के लिए जेटली ट्वीट करते रहते हैं। ट्विटर पर वित्त मंत्रालय का भी अकाउंट है जिसे 423 हज़ार लोग फॉलो करते हैं। नए दौर में तकरीबन तमाम मंत्रालय के अपने अकाउंट हैं, जो समय-समय पर अपनी योजनाओं को जनता के सामने रखते रहते हैं।

भारतीय सेना: सेना के असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल ट्विटर पर हैं जो सेना की उपलब्धियों, चुनौतियों और सवालों पर ट्वीट करते रहते हैं। पश्चिम बंगाल में सेना के सचिवालय के करीब पहुँचने पर पर जो विवाद खड़ा हुआ, उस पर ईस्टर्न कमांड ने ट्वीट किया जिसे इस अकाउंट ने रिट्वीट कर दिया।

दिल्ली पुलिस: अपनी क्षमता और अक्षमता के लिए लगातार चर्चा में रहने वाली दिल्ली पुलिस का भी ट्विटर और फेसबुक अकाउंट है। मजे की बात ये है कि पुलिस के आला अधिकारी इस पर सक्रिय हैं और सवाल-जवाब करते रहते हैं।

अरविंद केजरीवाल: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ट्विटर पर खासे लोकप्रिय हैं और उन्हें तकरीबन 10 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। शायद ही ऐसा कोई दिन गुजरता हो, जब केजरीवाल कोई ना कोई ट्वीट करके सनसनी ना फैला रहे हों। एक वक़्त सडकों पर ज्यादा दिखने के लिए मशहूर केजरीवाल आजकल ट्विटर और फेसबुक पर ज्यादा दिखते हैं। अपनी सरकार का एजेंडा आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी जगह बनाने के लिए सोशल मीडिया उनका महत्वपूर्ण हथियार है।