logo-image

कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में धारा-144 लागू, मेट्रो भी 31 मार्च तक बंद

कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में धारा-144 लागू कर दी गई है.

Updated on: 22 Mar 2020, 04:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में धारा-144 लागू कर दी गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फैसला लिया कि कोरोना के लगातार सामने आ रहे मामलों को देखते हुए दिल्ली में लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ पर रोक लगाई जाए. इससे पहले महाराष्ट्र में भी धारा-144 लागू तक दी गई. कोरोना वायरस के कारण अब तक देश में सात लोगों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ेंः नोएडा, गाजियाबाद, पटना और पुणे सहित देश के 75 शहरों में 31 मार्च तक लॉकडाउन

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 355 मामले सामने आ चुके हैं. लगातार यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले दो दिनों में ही कोरोना के 100 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. देश के 75 शहरों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है. इन शहरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाएं 31 मार्च तक पूरी तरह बंद कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना ने लगाया रेलवे की रफ्तार पर ब्रेक, 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेन बंद

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 354 मामले सामने आ चुके हैं. रविवार को दो लोगों की मौत सहित अब तक देश में 6 मौत हो चुकी हैं. देशभर में कोरोना वायरस के लगातार सामने आ रहे को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. देशभर में 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया गया है. रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा. यात्री टिकट रद्द होने के बाद 21 जून तक रिफंड ले सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः पूरे महाराष्ट्र में आज रात से धारा-144 लागू, विदेश से कोई विमान मुंबई नहीं आएगा

जनता कर्फ्यू जारी
इस कड़ी में देश में रविवार की सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें. इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश भर में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामले अभी तक 324 हो गए हैं. इसने कहा कि 23 अन्य या तो ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, जबकि छह चार की मौत हो चुकी हैं.