News Nation Logo
Banner

Second Phase Voting:बंगाल और असम में छिटपुट हिंसा के साथ दूसरे चरण का मतदान संपन्न Live

Second Phase Voting: दूसरे चरण में आज पश्चिम बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वहीं असम की 39 सीटों पर भी मतदान हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Apr 2021, 10:35:35 AM
बंगाल के डेबरा में भिड़े BJP-TMC के कार्यकर्ता

बंगाल के डेबरा में भिड़े BJP-TMC के कार्यकर्ता (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

गुरुवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) में दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है. शांतिपूर्ण और बगैर किसी गड़बड़ी के मतदान कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हालांकि दूसरे चरण (Second Phase Voting) के मतदान में सभी की निगाहों का केंद्र बंगाल की नंदीग्राम सीट है. यहां से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) मैदान में हैं और उनके खिलाफ ताल ठोक रहे हैं बीजेपी प्रत्याशी शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari). शुवेंदु कभी ममता के खास सिपाहसालर हुआ करते थे. यूं कहें कि बंगाल में दीदी के साम्राज्य का रास्ता शुवेंदु ने तैयार किया था. इस लिहाज से दूसरे चरण की वोटिंग में पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम (Nandigram) सीट तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन है. दूसरे चरण में आज पश्चिम बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे, वहीं असम की 39 सीटों पर भी मतदान होगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

बंगाल और असम में छिटपुट हिंसा के साथ दूसरे चरण का मतदान संपन्न

बंगाल में 5 बजे तक 80.43 % और असम में 67.70 % मतदान  

बंगाल में 5 बजे तक 72.25 % और असम में 67.70 % मतदान  

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नन्दीग्राम बाज़ार पहुंची

बंगाल में दोपहर 3.30 बजे तक 71.07% मतदान और असम में 63.03% मतदान

बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 61 परसेंट, असम में 57.89 फीसदी मतदान

2 बजे तक प. बंगाल में 58.15% और असम में 48.26% वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण: हिंसा के बीच सुबह 11.30 बजे तक पश्चिम बंगाल में 37.41 फीसदी मतदान हुआ.

असम विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण: कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने सिलचर में अपना वोट डाला.


नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला. हमलावरों ने शुभेंदु के साथ चल रहे मीडियाकर्मियों को भी नहीं बख्शा. बीजेपी ने टीएमसी पर हमले का आरोप लगाया है. बीजेपी ने इस हमले के लिए टीएमसी के 200 कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाए हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण: पुलिस ने डेबरा के बीजेपी मंडल अध्यक्ष मोहन सिंह को हिरासत में लिया.

विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण: सुबह 11.17 बजे तक पश्चिम बंगाल में 29.27 फीसदी और असम में 21.71 फीसदी वोटिंग.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण: सीपीआईएम कार्यकर्ताओं ने आज बंगाल के घटल में आंदोलन किया. कार्यकर्ताओं का आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन्हें वोट डालने से रोकने का प्रयास किया. सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने मौके पर पहुंचकर बंद की गई सड़क को खोल दिया.


असम विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण: ऑल इंडिया यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने होजाई में डाला अपना वोट.


केशपुर में बीजेपी के पोलिंग एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पीटा

बंगाल में केशपुर के बूथ नंबर 173 पर भारतीय जनता पार्टी के पोलिंग एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बुरी तरह से पीटा. घायल पोलिंग एजेंट को अस्पताल ले जाया गया है. यही नहीं, बीजेपी नेता तन्मय घोष की कार में भी तोड़-फोड़ की गई है. खबरों के मुताबिक यहीं पर बीजेपी की महिला कार्यकर्ता पर भी हमला किया गया .

दीदी के वोट ज्यादा देख खराब की गई ईवीएमः सायन्तिका

अभिनेत्री से नेत्री बनी बांकुड़ा विधानसभा से टीएमसी उम्मीदवार सायन्तिका बनर्जी ने जानबूझकर ईवीएम खराब करने का आरोप लगाया है. बांकुड़ा विधानसभा के 115 और 116 नंबर बूथ के म्युनिसिपल हाई स्कूल में ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना मिलने के बाद सायन्तिका ने कहा कि यहां पर दीदी के वोट ज्यादा है इसीलिए इसे जानबूझकर खराब किया गया है.

नंदीग्राम के बूथों का जायजा ले रहे शुवेंदु


बूथ नंबर 27 का जायज़ा लिया शुवेंदु अधिकारी ने. अल्पसंख्यक वोटर यहां ज्यादा है. शुवेंदु के निकलने के बाद ममता समर्थकों ने उनके खिलाफ बोलना शुरू किया. शुवेंदु इसके पहले बाइक पर अपना वोट डालने पहुंचे थे. 

'असम में बनेगी बीजेपी सरकार'

भूतपूर्व रेल राज्य मंत्री और असम में भारतीय जनता पार्टी नेता राजन गोहन ने नागांव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि पहले चरण में बीजेपी 47 में से 35 सीट जीत रही है. दूसरे चरण में भी हमें काफी सीटें मिलने जा रही हैं. इसमें रत्ती भर भी शक नहीं है कि बीजेपी असम में 75 सीटों से अधिक हासिल कर सरकार बनाएगी. 


9 बजे तक असम में 10.51 और बंगाल में 13.14 फीसद वोटिंग

9 बजे तक असम में 10.51 और बंगाल में 13.14 फीसद वोटिंग


असम में 10.38 फीसद और बंगाल में 12.69 फीसद वोटिंग

असम में अब तक 10.38 फीसद और बंगाल में 12.69 फीसद वोटिंग हुई. 

मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस का हो रहा पालन

बंगाल औऱ असम में दूसरे चरण के मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है. बंगाल के नौगांव स्थित एक पोलिंग बूथ पर वोटर्स का तापमान लिया जा रहा है. फिर उनके हाथ सैनेटाइजर से साफ कराए जा रहे हैं. इसके बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया जा रहा है. 


नौपारा में टीएमसी डरा-धमका कर करवा रही वोटिंगः बीजेपी प्रत्याशी

बंगाल के डेबरा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष ने टीएमसी पर गुंडागर्दी करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि नौपारा के अंचल-1 के बूथ नंबर 22 पर उनके पोलिंग एजेंट को 150 के लगभग टीएमसी गुंडों ने घेर लिया और उसे मतदान केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया. बरुनिया में भी टीएमसी के गुंडे मतदाताओं को धमकाते और उन्हें टीएमसी के पक्ष में मतदान करने को कहते नजर आए. 


तुष्टीकरण या विकास...कौन जीतेगा देश की निगाहेंः शुवेंदु का तीखा हमला

वोट डालने के बाद शुवेंदु अधिकारी ने कहा कि दीदी हारेगी मेरी जीत पक्की है. दीदी बोलती है तो बोले न कि बाहरी गुंडे कहां है, फोटो दे पता दें. मैं लोगों से अपील करता हूं लोग भारी संख्या में मतदान करें. पूरे देश की निगाहें नंदीग्राम पर लगी हैं. लोग इंतजार कर रहे हैं यह देखने के लिए तुष्टीकरण की राजनीति जीतती है या विकास. 


टीएमसी ने लगाया गड़बड़ी का आरोप

दूसरे चरण के मतदान के बीच टीएमसी ने आरोप लगाया है कि बंगाल में कई जगहों पर उसके समर्थकों को वोट नहीं डाले दिया जा रहा है. मेदिनीपुर, साउथ 24 परगना में टीएमसी का आरोप है कि उनके लोगों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है. 

मतदान केंद्रों पर लाइनें

असम और पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण के मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिखाई पड़ रहा है. मतदान शुरू होने के घंटे भर बाद ही असम और बंगाल के कई केंद्रों पर वोटर्स की भारी भीड़ देखी गई. असम के होजाई मतदान केंद्र पर सुबह ही लंबी लाइन लग गई थी.


शुवेंदु अधिकारी ने डाला वोट

शुवेंदु ने डाला वोटचुनाव में विकास है मुद्दा का नारा देकर नंदीग्राम से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी शुवेंदु अधिकारी मतदान केंद्र पहुंच गए हैं. शुवेंदु ने बूथ नंबर पर 76 अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. 

पीएम मोदी ने की भारी संख्या में वोटिंग की अपील

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मतदान वाली सीटों से जुड़े मतदाताओं से भारी संख्या में मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है. 


 


असम में ईवीएम में खराबी

असम के नौगांव में ईवीएम की खराबी के कारण मतदान केंद्र नंबर 26 पर वोटिंग देर से शुरू होगी. 


नंदीग्राम में धारा-144, ड्रोन से निगरानी

दूसरे चरण में नंदीग्राम सीट पर भी मतदान हो रहा है जहां से सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी के शुवेंदु अधिकारी चुनाव मैदान में हैं. नंदीग्राम सीट हाई प्रोफाइल होने के साथ-साथ काफी संवेदनशील भी है. ऐसे में नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में धारा-144 लगा दी गई है. ममता और शुवेंदु के अलावा यहां से लेफ्ट की प्रत्याशी मीनाक्षी मुखर्जी भी मैदान में हैं, लेकिन कांटे की टक्कर ममता और शुवेंदु के बीच ही मानी जा रही है. स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए नंदीग्राम में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित है. यहां ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है.


टीएमसी कार्यकर्ता की केशपुर में हत्या

दूसरे चरण का मतदान शुरू होने से पहले तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता की केशपुर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई है. 

First Published : 01 Apr 2021, 07:02:39 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.