logo-image

भारतीय किसान यूनियन की 7 बजे होगी दूसरी बैठक, कृषि कानूनों पर होगी चर्चा

राकेश टिकैत विज्ञान भवन में हो रही बैठक के लिए रवाना हो गए हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री सोम प्रकाश और पीयूष गोयल के साथ किसानों की विज्ञान भवन में 3 बजे से बातचीत हो रही है.

Updated on: 01 Dec 2020, 06:29 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ विभिन्न राज्यों के कई किसान और किसान संगठन लगातार विरोध कर रहे हैं, पंजाब-हरियाणा और यूपी के किसान विरोध कर लगातार आंदोलन छेड़े हुए हैं. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले आए किसान जमे हुए हैं. ऐसे में राकेश टिकैत विज्ञान भवन में हो रही बैठक के लिए रवाना हो गए हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री सोम प्रकाश और पीयूष गोयल के साथ किसानों की विज्ञान भवन में 3 बजे से बातचीत हो रही है.

आपको बता दें कि 7 बजे होने वाली किसानों और सरकार के दूसरे प्रतिनिधि मंडल के साथ होने वाली बैठक में भारतीय किसान यूनियन के नेताओं को बुलाया गया है. इसमें राकेश टिकैत, कर्म सिंह पड्डा जो की भारतीय किसान यूनियन के उत्तराखंड अध्यक्ष हैं.

इस बैठक में रतन मान हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष, धर्मेंद्र मालिक राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी, युद्धवीर सिंह और वीरेंद्र डागर शामिल होंगे. भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, हम यहां से 7 बजे की बैठक के लिए निकल रहे हैं. ये दूसरी बैठक है, इससे पहले उन्होंने पंजाब के किसान नेताओं से बात की है. अब उत्तराखंड, यूपी और हरियाणा के किसान नेताओं से बात करेंगे.

जानकारी के अनुसार इस बैठक में 7 व्यक्तियों का डेलिगेशन शामिल होगा. गाजीपुर बॉर्डर से जा रहे डेलिगेशन को पुलिस सुरक्षा में विज्ञान भवन ले जाया गया है. सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) अधिनियम पर किसान नेताओं को एक विस्तृत जानकारी दे रही है. दरअसल केंद्र सरकार सितंबर महीने में 3 नए कृषि विधेयक लाई थी, जिन पर राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद वे कानून बन चुके हैं. जिसके खिलाफ किसानों का ये आंदोलन छिड़ा हुआ है.