logo-image

दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला, जिम्बाब्वे से आया यात्री

ओमीक्रॉन मरीज की ट्रेवर्ल हिस्ट्री साउथ अफ्रीका की बताई गई है. विदेशों से 27 संदिग्ध मरीजों को LNJP में भर्ती कराया गया है.

Updated on: 11 Dec 2021, 01:08 PM

highlights

  • सभी संदिग्ध मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जा चुकी है
  • इनमें से 25 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, वहीं दो लोगों के सैंपल में ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है
  • परिवार के 17 सदस्यों को  भी क्वारंटीन किया गया है

नई दिल्ली:

दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे से आए यात्री की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मरीज को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. ओमीक्रॉन मरीज की ट्रेवर्ल हिस्ट्री साउथ अफ्रीका की बताई गई है. विदेशों से 27 संदिग्ध मरीजों को LNJP में भर्ती कराया गया है. सभी संदिग्ध मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जा चुकी है. इनमें से 25 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, वहीं दो लोगों के सैंपल में ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है.

वहीं शुक्रवार को जानकारी दी गई थी कि राजस्थान में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की चपेट में आए शख्स के संपर्क में आई एक महिला दिल्ली में संक्रमित पाई गई है. उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती किया गया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि महिला गुरुवार को संक्रमित पाई गईं. वह किसी विदेश यात्रा पर नहीं गई थी. उनके परिवार के 17 सदस्यों को  भी क्वारंटीन किया गया है.

पहला मरीज तंजानिया से लौटा था

इससे पहले दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में मंगलवार को चार और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती किया गया. एलएनजेपी अस्पताल को कोरोना वायरस के  नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीजों के इलाज को लेकर विशेष केंद्र बनाया गया है. अस्पताल के चिकित्सकीय निदेशक सुरेश कुमार के अनुसार मंगलवार तक यहां कुल  30 लोग भर्ती हैं. यहां पर अभी 25 संक्रमित और पांच संदिग्ध मरीज हैं. मंगलवार को आए सभी यात्री भारतीय हैं। दिल्ली में ओमीक्रॉन का पहला मामला रविवार को सामने आया, जब तंजानिया से लौटे एक 37 वर्षीय एक व्यक्ति की जांच हुई। उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

अधिकारियों के अनुसार रविवार को मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उनमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में 12 नमूने भेजे गए थे. एक नमूने   में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है. यह सभी मरीज भारतीय हैं और उन्होंने  तंजानिया से वापसी की थी. उन्होंने बताया कि मरीज ने बीते कुछ दिन में किन स्थानों पर यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से जुड़ी जानकारी एकत्र हो रही है.