News Nation Logo

SDG इंडिया इंडेक्स में केरल टॉप पर, जानिए कौन से राज्य रहे सबसे पीछे

SDG India Index 2020-2021: Sustainable Development Index में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण पर आधारित मापदंड पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति का मूल्यांकन होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Jun 2021, 08:07:49 AM
SDG India Index

SDG India Index (Photo Credit: Twitter/Niti Aayog )

highlights

  • 75 अंक के साथ केरल ने शीर्ष राज्य के रूप में अपने स्थान को बरकरार रखा 
  • 74 अंक के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दूसरी पोजीशन पर रहे हैं

नई दिल्ली:

नीति आयोग (NITI Aayog) के द्वारा जारी किए गए एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2020-2021 (SDG India Index) की रैंकिंग में केरल ने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है. नीति आयोग के इंडेक्स के मुताबिक बिहार का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है और यह वह पिछड़े प्रदेश के तौर पर साबित हुआ है. गौरतलब है कि Sustainable Development Index में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण पर आधारित मापदंड पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति का मूल्यांकन होता है. अगर देश के स्तर पर एसडीजी स्कोर की बात करें तो इसमें 6 अंक का सुधार देखा गया है और यह 60 से बढ़कर 66 अंक हो गया है.

यह भी पढ़ें: 'रातों रात नहीं बदलते रिश्ते, दूरी मिटाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की'

ये हैं सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य
नीति आयोग के द्वारा जारी बयान के मुताबिक 75 अंक के साथ केरल ने शीर्ष राज्य के रूप में अपने स्थान को बरकरार रखा है. वहीं 74 अंक के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दूसरी पोजीशन पर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसडीजी इंडिया इंडेक्स में बिहार (Bihar), झारखंड और असम खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एसडीजी इंडिया इंडेक्स के तीसरे संस्करण को जारी किया है. केंद्र शासित प्रदेशों में 79 अंक के साथ चंड़ीगढ़ पहले स्थान पर है. वहीं दूसरे नंबर पर 68 अंक के साथ दिल्ली मौजूद है. 2020-21 में मिजोरम, हरियाणा और उत्तराखंड के स्थान में क्रमश: 12, 10 और 8 अंक का सुधार दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में एक्सपोर्ट के मोर्चे पर आई बड़ी खुशखबरी, इतना बढ़ा निर्यात

स्वास्थ्य के क्षेत्र में शीर्ष पर दिल्ली और गुजरात 
हेल्थ सेक्टर के लक्ष्यों के लिहाज से केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में दिल्ली पहले स्थान पर रहा है. वहीं राज्यों की सूची में गुजरात शीर्ष पर रहा है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात करें तो दोनों श्रेणियों में क्रमश: केरल और चंडीगढ़ शीर्ष पर रहे हैं. दिसंबर 2018 में एसडीजी इंडिया इंडेक्स की शुरुआत हुई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Jun 2021, 08:07:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो