logo-image

जेएनयू मे लेफ्ट और राइट वींग के बिच हाथपाई, ऐसे हुआ विवाद 

JNU कैंपस में लेफ्ट और राइट विंग छात्र संघ के बीच जमकर हंगामा हुआ. थोड़ी बहुत हाथापाई और भरपूर बहस बाजी एक बार फिर से देखने को मिली.

Updated on: 19 Jul 2023, 11:33 PM

नई दिल्ली:

JNU कैंपस में लेफ्ट और राइट विंग छात्र संघ के बीच जमकर हंगामा हुआ. थोड़ी बहुत हाथापाई और भरपूर बहस बाजी एक बार फिर से देखने को मिली. यह सारा हंगामा जेएनयू कैंपस के अंदर साबरमती ढाबे के पास हुआ. यहां एक समय में दोनों छात्र संघ द्वारा प्रदर्शन का कॉल दिया गया था. जाहिर है दोनों छात्र संघ जहां एकत्र होंगे हंगामा होना ही था. 19 जुलाई को शाम के 6:00 बजे दोनों ही छात्र संघ द्वारा यहां पर प्रदर्शन का टाइम दिया गया था. एबीवीपी छात्रसंघ राजस्थान सरकार  के खिलाफ एबीवीपी छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हुई पिटाई के विरोध  में प्रदर्शन कर रही थी तो वहीं लेफ्ट विंग के तरफ से जेएनयूएसयू के द्वारा राजस्थान में रेप के मामले में आरोपी का एबीवीपी से नाता होने को लेकर विरोध था. हैरानी की बात यह थी इन दोनों के छात्र संघ में एक समय में प्रोटेस्ट वाला पोस्टर पहले ही जारी कर दिया था.

ऐसे हालात में प्रशासन ने इस बाबत कोई भी संज्ञान नहीं लिया वरना दोनों के समय या स्थान में थोड़ी परिवर्तन अगर हुआ होता तो शायद यह झड़प नहीं होती. हालांकि झड़प के दौरान जेएनयू की प्राइवेट सिक्योरिटी ने किसी भी तरह की विवाद बड़ा न हो इसकी पूरी कोशिश की. बहराल 6:00 बजे का वक्त था, सबसे पहले लेफ्ट समर्थक छात्रों के साथ जेएनयूएसयू के प्रेसिडेंट और कुछ छात्रों ने अपना प्रदर्शन शुरू किया जिसमें जेएनयूएसयू की प्रेसिडेंट आईसी घोष एबीवीपी के खिलाफ जमके बातें कहीं. 

लेफ्ट समर्थक छात्रों का यह प्रदर्शन होते-होते लगभग 6:30 बज गया था बावजूद इसके एबीवीपी के लोगों को यहां प्रदर्शन करने के लिए जगह नहीं मिल रही थी. देखते ही देखते दोनों छात्र संघ द्वारा नारेबाजी शुरू हो गई और उसके बाद वाद विवाद होते होते मामला हाथापाई तक पहुंच गया. हालांकि इस पूरे विवाद में जेएनयू की प्राइवेट सिक्योरिटी ने किसी भी तरह से बात को बढ़ने से रोक दिया. उसके बाद वक्त था एबीवीपी के छात्र संघ का जैसा कि अपनी कॉल के मुताबिक एबीवीपी छात्रसंघ ने गहलोत सरकार का पुतला जलाया और गहलोत सरकार के साथ-साथ लेफ्ट छात्रसंघ के खिलाफ लगातार नारेबाजी कर अपना प्रोटेस्ट जाहिर किया. इस पूरे हंगामे के दौरान लेफ्ट समर्थक छात्र साबरमती से चले गए थे.वही मौके पर एबीवीपी के छात्रों ने एक तरफ गहलोत सरकार के खिलाफ कई बातें कही वही आरोप लगाया कि उनके प्रदर्शन में लैब समर्थक छात्रों द्वारा अवरोध किया गया था और इस हाथापाई के लिए भी एबीवीपी के छात्रों ने लेफ्ट समर्थक छात्रों पर आरोप लगाया.