logo-image

गोदावरी पर पोलावरम परियोजना को लेकर तेलुगु राज्यों के बीच बढ़ा विवाद

गोदावरी पर पोलावरम परियोजना को लेकर तेलुगु राज्यों के बीच बढ़ा विवाद

Updated on: 24 Jul 2022, 02:30 PM

हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश द्वारा गोदावरी नदी पर बनाई जा रही पोलावरम परियोजना से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच एक नया विवाद खड़ा हो गया है।

तेलंगाना के एक मंत्री ने गोदावरी के तट पर भद्राद्री कोठागुडेम जिले में हाल ही में आई बाढ़ के लिए परियोजना की ऊंचाई को जिम्मेदार ठहराते हुए विवाद को हवा दे दी है।

पोलावरम परियोजना को केंद्र द्वारा राष्ट्रीय परियोजना के रूप में 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

तेलंगाना के परिवहन मंत्री पी. अजय कुमार ने भद्राचलम के टेंपल टाउन और भद्राद्री कोठागुडेम जिले में नदी के किनारे के कई गांवों में बाढ़ के लिए पोलावरम परियोजना को जिम्मेदार ठहराया है।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना पड़ोसी राज्य से पोलावरम की ऊंचाई कम करने की मांग कर रहा है, ताकि भद्राचलम और आसपास के गांवों में बाढ़ से बचा जा सके।

जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और ऊपर की ओर से भारी प्रवाह के कारण भद्राचलम में पिछले सप्ताह बाढ़ का स्तर 71 फीट को पार कर गया था, जो तीन दशकों में सबसे अधिक है।

तेलंगाना की मांग, आंध्र प्रदेश द्वारा पोलावरम के ऊपरी कॉफर बांध की ऊंचाई एक मीटर बढ़ाने के कुछ दिनों बाद आई है।

कार्यान्वयन एजेंसी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्च र लिमिटेड (एमईआईएल) ने 15 जुलाई को ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू किया और इसे 48 घंटे में पूरा किया गया।

आंध्र प्रदेश सरकार ने पहले ही पोलावरम कॉफर बांध की ऊंचाई 40.5 मीटर से बढ़ाकर 43.5 मीटर करने का फैसला किया था।

मंत्री ने केंद्र से केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने का आग्रह किया, जो भद्राचलम को पोलावरम परियोजना के बैकवाटर प्रभावों का अध्ययन करने के लिए भविष्य में संभावित बड़े पैमाने पर बाढ़ के विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए अध्ययन करेगी।

मंत्री ने यह भी मांग की कि केंद्र तेलंगाना को सात मंडल (ब्लॉक) से वापस जोड़ दें, जिनका 2014 में आंध्र प्रदेश में विलय कर दिया गया था।

उन्होंने यह भी मांग की कि भद्राचलम के पास के कम से कम पांच गांवों को तेलंगाना में फिर से मिला दिया जाए और इस संबंध में एक विधेयक संसद के चालू सत्र में पारित किया जाए।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने तेलंगाना के सात मंडलों को आंध्र प्रदेश में विलय करने के लिए अध्यादेश जारी करने के बाद केंद्र के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया था। यह स्पष्ट रूप से किसी भी अंतर-राज्यीय विवाद से बचने के लिए किया गया था, क्योंकि इन मंडलों के कई गांव पोलावरम परियोजना से जलमग्न होने की संभावना है।

तेलंगाना सरकार ने इस कदम को एकतरफा बताया और केंद्र से इसे रद्द करने की मांग की है।

तेलंगाना के मंत्री ने आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) सरकार की आलोचना की। शिक्षा मंत्री बोत्सा सत्यनारायण ने इस टिप्पणी के साथ अजय कुमार पर कटाक्ष किया कि अगर वे दो तेलुगु राज्यों के एकीकरण की मांग करते हैं, तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है ताकि एक बार फिर से संयुक्त आंध्र प्रदेश बनाया जा सके।

इसके कुछ दिनों बाद, तेलंगाना सरकार ने केंद्रीय जल मंत्रालय से शिकायत की।

तेलंगाना सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने केंद्रीय मंत्रालय के सचिव को पत्र लिखकर अस्वीकृत सिंचाई योजनाओं पर आपत्ति जताई।

तेलंगाना ने इसे ना केवल उसके लिए बल्कि अन्य ऊपरी तटवर्ती राज्यों के लिए भी बड़ी चिंता का विषय बताया, क्योंकि आंध्र प्रदेश को आवंटित किए गए पानी से अधिक पानी मिल सकता है और उपयोग कर सकता है।

इसने केंद्र से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि पोलावरम परियोजना के तहत दो नहरों से क्षमता और निकासी निर्दिष्ट डिस्चार्ज तक सीमित है और अनुमोदित मांग तालिका के अनुसार निकासी तय करें।

तेलंगाना सरकार ने केंद्र से आंध्र प्रदेश को केवल 493 टीएमसीएफटी सुनिश्चित पानी का उपयोग करने का निर्देश देने का आग्रह किया।

भारत को आजादी मिलने से पहले महज 6.5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना का बजट अब 55,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो देश की सबसे जटिल परियोजना बताई जा रही है।

इस परियोजना से आंध्र प्रदेश में सात लाख एकड़ से अधिक की सिंचाई होने की संभावना है, जिससे 960 मेगावाट (मेगावाट) जलविद्युत ऊर्जा का उत्पादन होगा, 611 गांवों में 28.50 लाख लोगों को पीने का पानी उपलब्ध होगा और 80 टीएमसीएफटी पानी कृष्णा नदी बेसिन में भेजा जाएगा।

बहुप्रतीक्षित परियोजना पर काम 2005 में शुरू हुआ, लेकिन कई समय सीमा निकल गई। परियोजना को पूरा करने की पिछली समय सीमा अप्रैल 2022 थी।

केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री, बिश्वेश्वर टुडू ने 19 जुलाई को राज्यसभा को बताया कि कम खर्च क्षमता, अपर्याप्त निर्माण और अनुबंध प्रबंधन, रणनीतिक योजना और समन्वय की कमी के साथ-साथ कोविड-19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई। परियोजना के अब जून 2024 तक पूरा होने की संभावना है।

पोलावरम को लेकर ताजा विवाद ने दो तेलुगु राज्यों के बीच एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। तेलंगाना अब केवल कृष्णा बेसिन में अनधिकृत परियोजनाओं का मुद्दा उठा रहा है। यह केंद्र से आग्रह कर रहा है कि आंध्र प्रदेश को रायलसीमा लिफ्ट सिंचाई योजना और राजोलीबंदा डायवर्जन योजनाओं पर काम बंद करने के लिए कहे।

2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद से तेलंगाना राज्य बनाने के बाद दोनों राज्य नदी के पानी, विशेष रूप से कृष्णा नदी के पानी के बंटवारे को लेकर झगड़ रहे हैं।

हाल ही में, दोनों राज्यों के बीच तेलंगाना द्वारा श्रीशैलम हाइडल स्टेशन पर बिजली उत्पादन को लेकर विवाद देखने को मिला था।

आंध्र प्रदेश ने बिजली उत्पादन के लिए कड़ा विरोध किया था, लेकिन तेलंगाना ने अपने कदम का बचाव करते हुए कहा कि उसकी लिफ्ट सिंचाई योजनाओं के लिए बिजली की बड़ी आवश्यकता को पूरा करने का कोई दूसरा तरीका नहीं है।

कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड (केआरएमबी) ने तेलंगाना को बताया था कि कृष्णा बेसिन में सिंचाई और पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करने के बाद ही श्रीशैलम में बिजली उत्पादन की अनुमति दी जाएगी।

तेलंगाना के अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि आंध्र प्रदेश रायलसीमा लिफ्ट सिंचाई योजना (एलआरआईएस) और इसके द्वारा अवैध रूप से बनाई जा रही अन्य परियोजनाओं से ध्यान हटाने के लिए बिजली उत्पादन का मुद्दा उठा रहा है।

केआरएमबी की बैठक में तेलंगाना ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच 50:50 प्रतिशत के अनुपात में कृष्णा जल के आवंटन की मांग भी उठाई थी। हालांकि, बोर्ड ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद से पिछले सात वर्षों की तरह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच नदी में पानी के बंटवारे को 66:34 के अनुपात में बनाए रखने का फैसला किया।

उन्होंने तर्क दिया कि कलवाकुर्ती, नेट्टमपाडु और भीमा लिफ्ट-सिंचाई परियोजनाओं के पूरा होने के बाद कृष्णा में राज्य की आवश्यकता काफी बढ़ गई है।

आंध्र प्रदेश भी चाहता है कि अनुपात को संशोधित कर 70:30 प्रतिशत किया जाए, लेकिन बोर्ड ने किसी भी संशोधन से इनकार कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.