News Nation Logo
Banner

राहुल गांधी ने ग्रामीण विकास मंत्री को लिखा खत, कहा-केरल में मनरेगा के कार्यों का दायरा बढ़ाया जाए

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को एक पत्र लिखा है कि मनरेगा के तहत आने वाले कार्यो का दायरा बढ़ाया जाए और एक परिवार के लिए निर्धारित काम के न्यूनतम दिवस को बढ़ाकर 200 दिन किया जाए.

By : Nitu Pandey | Updated on: 26 Aug 2019, 11:15:39 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

highlights

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र
  • मनरेगा के तहत आने वाले कार्यो का दायरा बढ़ाने की मांग की
  • काम के न्यूनतम दिवस को बढ़ाकर 200 दिन किए जाने की मांग की

नई दिल्ली:

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को एक पत्र लिखा है कि मनरेगा के तहत आने वाले कार्यो का दायरा बढ़ाया जाए और एक परिवार के लिए निर्धारित काम के न्यूनतम दिवस को बढ़ाकर 200 दिन किया जाए. उल्लेखनीय है कि केरल में बाढ़ के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों की संख्या में लोग विस्थापित हो चुके हैं. 

राहुल गांधी ने 23 अगस्त को लिखे एक पत्र में कहा है,'केरल में पिछले कुछ दशकों के दौरान की सबसे भयानक बाढ़ आई है. भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण लोग बेघर हो गए हैं, और कीचड़ भर जाने के कारण हजारों घर रहने लायक नहीं रह गए हैं.'

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तान-चीन कर रहे हुटान शहर में हवाई युद्धाभ्यास, भारतीय वायुसेना सर्तक

उन्होंने कहा है कि अतीत में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित आपदा प्रभावित गांवों, विकासखंडों या जिलों के लिए विशेष बंदोबस्त किए थे.

उन्होंने कहा,'इसके अतिरिक्त मनरेगा अधिनियम, 2005 की धारा 3(4) केंद्र सरकार को इस बात का अधिकार देती है कि वह रोजगार के निर्धारित दिनों को बढ़ा सकती है.'

और पढ़ें:कश्मीर पर झूठ बोलना पाकिस्तान के राष्ट्रपति को पड़ा महंगा, ट्विटर ने भेजा नोटिस

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा किया था और राज्य में बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया था. उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को दान करने की लोगों से अपील भी की है.

First Published : 26 Aug 2019, 11:15:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो