logo-image

मोदी सरकार में शामिल होंगे सिंधिया, सोनोवाल, राणे और यादव!

मोदी सरकार में शामिल होंगे सिंधिया, सोनोवाल, राणे और यादव!

Updated on: 07 Jul 2021, 05:20 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार की शाम शपथ ग्रहण समारोह से पहले लोक कल्याण मार्ग पर मंत्री पद के संभावित लोगों को संबोधित करेंगे।

मोदी सरकार में 24 नए चेहरों को शामिल किया जाना तय है, जो कि मोदी 2.0 (दूसरा कार्यकाल) का पहला बड़ा फेरबदल होगा ।

फेरबदल को हर्षवर्धन, रमेश पोखरियाल निशंक, सदानंद गौड़ा और संतोष गंगवार सहित कुछ मंत्रियों के मंत्रिमंडल से बाहर निकलने के साथ जोड़कर देखा जा रहा है।

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए चेहरों में मध्य प्रदेश के पूर्व कांग्रेस दिग्गज ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं, जो अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में हैं।

इस सूची में असम के पूर्व मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे भी शामिल हैं।

इस सूची में भाजपा के वरिष्ठ संगठनात्मक दिग्गज पार्टी महासचिव, राजस्थान से भूपेंद्र यादव का नाम है। रामविलास पासवान का निधन होने और अकाली दल तथा शिवसेना के बाहर होने के कारण हुई कुछ रिक्तियों के कारण फेरबदल की आवश्यकता हो रही है। यूपी में आगामी चुनाव भी फेरबदल का एक कारक है और एक मजबूत संगठनात्मक चेहरे भूपेंद्र यादव के प्रवेश के साथ सरकार में कुछ अतिरिक्त जोड़ने की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश से, जहां अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए किसी चुनौती से कम नहीं रहने वाले हैं, वहां से पंकज चौधरी, महाराजगंज से सांसद, अनुप्रिया पटेल भी संभावितों में से हैं। इसके साथ ही विनोद सोनकर, कौशांबी सांसद और राष्ट्रीय सचिव, भाजपा और उत्तर प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद बी. एल. वर्मा और यूपी का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा सदस्य अजय मिश्रा भी इसमें शामिल हैं।

महाराष्ट्र से भिवंडी के सांसद कपिल पाटिल, नंदुरबार की सांसद हीना गावित और बीड से सांसद प्रीतम मुंडे नए चेहरों में शामिल हैं।

बिहार से जदयू को 3-4 बर्थ मिलने की संभावना है, क्योंकि भाजपा ने नीतीश कुमार की मांग मान ली है। जदयू का प्रतिनिधित्व आर. सी. पी. सिंह, रामनाथ ठाकुर, चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और दिलेश्वर कामत और संतोष कुशवाहा करेंगे। बिहार में अहम मंथन के बीच चिराग पासवान के खिलाफ बगावत करने वाले पशुपति पारस को सेंट्रल बर्थ मिल रही है।

नए चेहरों में मणिपुर से सांसद राजकुमार रंजन सिंह, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी, भाजपा उपाध्यक्ष और उडुपी चिकमगलूर की सांसद शोभा करंदलाजे शामिल हैं।

उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व अजय भट्ट करेंगे। ओडिशा के सांसद अश्विनी वैष्णव, बंगाल के सांसद शांतनु ठाकुर, चूरू के सांसद राहुल कस्वां और हरियाणा के सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल भी संभावितों में शामिल हैं।

वहीं दूसरी ओर राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और जी. किशन रेड्डी को कैबिनेट मंत्रियों के रूप में पदोन्नति मिलने वाली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.