logo-image

सिंधिया ने हैदराबाद हवाई अड्डे के विस्तार के लिए समर्थन का आश्वासन दिया

सिंधिया ने हैदराबाद हवाई अड्डे के विस्तार के लिए समर्थन का आश्वासन दिया

Updated on: 12 Sep 2021, 12:55 AM

हैदराबाद:

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को आश्वासन दिया कि केंद्र हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार के लिए पूरा समर्थन देगा।

सिंधिया, जो राज्य सरकार की मेडिसिन फ्रॉम द स्काई परियोजना का शुभारंभ करने के लिए तेलंगाना के दौरे पर थे, ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मुलाकात की।

सिंधिया ने 2 सितंबर को मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर 30 साल के लिए रियायत समझौते को बढ़ाने के लिए हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एचआईएएल) के अनुरोध की फिर से जांच करने के लिए लिखा था।

केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार से एचएआईएल के अनुरोध की फिर से जांच करने और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने का अनुरोध किया था।

हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास, निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार और एचआईएएल के बीच 20 दिसंबर 2004 को रियायत समझौता (सीए) निष्पादित किया गया था।

एचआईएएल ने अपनी रियायत अवधि को शुरूआती 30 वर्षों से आगे 30 वर्षों के लिए, यानी 23 मार्च, 2038 से आगे और 23.03.2068 तक बढ़ाने का अनुरोध किया है।

एचआईएएल एक संयुक्त उद्यम कंपनी है जिसे जीएमआर ग्रुप (63 प्रतिशत) द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (13 प्रतिशत), तेलंगाना सरकार (13 प्रतिशत) और मलेशिया एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स बरहाद (एमएएचबी) (11 प्रतिशत) के साथ साझेदारी में प्रवर्तित किया गया है।

शनिवार को मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के अनुरोध के अनुसार छह नए हवाई अड्डों के गठन के लिए पर्याप्त उपाय किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि चूंकि तेलंगाना एक आर्थिक विकास केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है और हैदराबाद तेजी से अंतर्राष्ट्रीय शहर बन रहा है, इसलिए हैदराबाद के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अन्य देशों के लिए उड़ानें संचालित करने के लिए और अधिक सुविधाएं विकसित की जानी चाहिए।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री के संज्ञान में लाया कि चूंकि हैदराबाद तेजी से एक व्यवसाय बन रहा है, आईटी, स्वास्थ्य, पर्यटन और व्यापार केंद्र और तेलंगाना राज्य का विस्तार हो रहा है, लोग देश के अन्य स्थानों से और कई अंतरराष्ट्रीय शहरों से सीधी उड़ान के लिए जा रहे हैं। हैदराबाद से दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के देशों के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाई जानी चाहिए।

सीएम ने सिंधिया से तत्काल उपाय करने, छह हवाई अड्डों की स्थापना और विकास के लिए समर्थन देने और उन्हें चालू करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने उनसे हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए मेट्रो रेल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया।

इसका जवाब देते हुए, सिंधिया ने कहा कि हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सभी सहायता दी जाएगी, क्योंकि हैदराबाद एक अंतरराष्ट्रीय शहर के रूप में विकसित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि वारंगल के मामुन्नूर में जल्द ही एटीआर संचालन के लिए तत्काल उपाय किए जाएंगे, जो छह हवाई अड्डों के प्रस्तावों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि निजामाबाद जिले के जकरानपल्ली में प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए तकनीकी मंजूरी दी जाएगी।

सिंधिया ने यह भी कहा कि उनका मंत्रालय वायु सेना के समर्थन से आदिलाबाद में एक हवाई अड्डा स्थापित करने के लिए जांच और निगरानी करेगा। उन्होंने सीएम को आश्वासन दिया कि पेद्दापल्ली (बसंत नगर), कोठागुडेम, देवरकाद्रा (महबूबनगर) में छोटे विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए मामले की फिर से जांच की जाएगी और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

राज्य मंत्री के.टी. रामा राव, महमूद अली, वी. प्रशांत रेड्डी, मुख्य सचिव सोमेश कुमार, राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप करोला और जीएमआर समूह के अध्यक्ष ग्रैंडी मल्लिकार्जुन राव भी बैठक के दौरान उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.