logo-image

आज से स्कूलों में लौटी रौनक, कई राज्यों में सख्त गाइडलाइंस के साथ हुए Reopen

1 सितंबर से यानी आज से कई राज्यों में स्कूल में रौनक लौटने वाली है. यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में सख्त प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुलेंगे.

Updated on: 01 Sep 2021, 06:58 AM

highlights

  • आज से कई राज्यों में फिर से खुलेंगे स्कूल
  • कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा
  • स्कूल दो पाली में चलेगा, 50 -50 का फार्मूला

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी के लगभग दो साल बाद अब जिंदगी थोड़ी सामान्य होने लगी है. कोरोना की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद पड़े थे. अब इसे फिर से खोला जा रहा है. कोरोना केसेस कम होता देख कई राज्यों ने अपने यहां स्कूल और शैक्षिणिक संस्थान खोलने का फैसला लिया है. 1 सितंबर से यानी आज से कई राज्यों में स्कूल में रौनक लौटने वाली है. यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में सख्त प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुलेंगे. देश की राजधानी दिल्ली में आज से स्कूल खुलने जा रहे हैं. यहां 9 से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. हालांकि यहां पर कुछ प्राइवेट स्कूलों ने अभी भी स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया है. लेकिन सरकारी स्कूल पूरी तरह खुल जाएंगे.

यूपी में 1 से 5वीं तक की क्लास खुलेगी 
यूपी में आज से 1 से 5वीं कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे. बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीमें बनाई हैं जो कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस के अनुपालन की निगरानी करेगी. वहीं मध्य प्रदेश में 6 से 12वीं तक के बच्चे आज से स्कूल जाएंगे. यहां भी कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा. कक्षा का संचालन दो पाली में होगा. 

राजस्थान में 11वीं और 12वी के क्लास सजेंगे

राजस्थान में भी करीब छह महीने बाद आज से स्कूल खुलने जा रहे हैं. राजस्थान में सुबह 7.30 बजे से नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र स्कूल जाएंगे वहीं 10वीं और 12वीं के छात्र 8 बजे से. 8वीं और इससे नीचे की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. 

1 सितंबर से यानी आज से कई राज्यों में स्कूल में रौनक लौटने वाली है. यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में सख्त प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुलेंगे.

कर्नाटक में भी 1 सितंबर से लौटेंगी रौनक

कर्नाटक में भी आज से स्कूल खुलेंगे. जबकि तेलंगाना में स्कूल खोलने पर हाईकोर्ट ने पाबंदी लगा दी है. आज से वहां स्कूल खुलने थे. लेकिन एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए तेलंगाना हाईकोर्ट ने इसपर स्टे लगा दिया है.

तमाम राज्यों ने अपने यहां स्कूल खुलने को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए हैं. स्कूल प्रबंधन को कोरोना गाइडलाइंस का प्रयोग करने के लिए कहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क और सैनिटाइजेशन पर भी जोर दिया गया है.