logo-image

15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूल, शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश, दिल्ली में 31 तक बंद

शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. स्कूल ग्रेडेड तरीके से खोले जाएंगे. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को पालन करने को कहा गया है.

Updated on: 06 Oct 2020, 12:10 AM

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. स्कूल ग्रेडेड तरीके से खोले जाएंगे. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को पालन करने को कहा गया है. वहीं सरकार ने साफ कहा है कि छात्रों को अभिभावकों की लिखित मंजूरी के बाद ही स्कूल आने की इजाजत होगी. इसके अलावा अटेंडेंस को लेकर लचीला रुख अपनाया जाएगा. वहीं छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन भी खुला है. जो छात्र स्कूल आकर क्लास ले सकते हैं वो आएं जो नहीं आना चाहते हैं वो घर से ही ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं. मिड डे मील के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है.

कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने की छूट दी गई है

अनलॉक-5 के दिशानिर्देशों में सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है. केंद्र के स्कूल खोलने के आदेश के बाद से कई राज्य और केंद्रशासित सरकारों ने स्कूलों को खोलने का फैसला किया है वहीं देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी सरकार ने स्कूलों को 31 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है. 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों में बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोला जाएगा.