logo-image

कोरोना का असर: कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में दिसंबर में नहीं खुलेंगे स्कूल

कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने का सोमवार को फैसला किया. स्कूलों को फिर से खोले जाने के संबंध में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई.

Updated on: 23 Nov 2020, 10:54 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने का सोमवार को फैसला किया. स्कूलों को फिर से खोले जाने के संबंध में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई. इसमें फैसला हुआ कि दिसंबर के तीसरे सप्ताह में फिर से बैठक कर इस संबंध में आगे के कदमों पर निर्णय लिया जाएगा.

येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘सभी शैक्षणिक विशेषज्ञों, स्वास्थ्य विभाग की राय थी कि स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेजों को खोलने के बारे में दिसंबर के अंत में फैसला किया जाए. यह ठीक समय नहीं है क्योंकि कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और छात्र इससे प्रभावित हो सकते हैं.’’

इसे भी पढ़ें:Exclusive: कोरोना काल से लेकर आतंकवाद पर चर्चा तक, ओम बिरला से खास बातचीत

मार्च में राष्ट्रीय लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही स्कूल बंद हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेजों को खोला गया लेकिन पांच प्रतिशत छात्र भी कक्षा में नहीं आ रहे हैं. इससे पहले, कर्नाटक में कोविड-19 के लिए तकनीकी परामर्श समिति ने राज्य सरकार से दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने की सिफारिश की थी.

कोविड-19 को लेकर तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की रविवार को हुई बैठक में कहा गया ‘‘व्यापक विचार-विमर्श के बाद सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि दिसंबर में स्कूलों को नहीं खोलने की सिफारिश की जाए.’’ 

और पढ़ें: दिल्ली में केरल से 4 गुना ज्यादा मौत, जबकि पॉजिटिव केस है कम

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया और चार जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया. राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में मंगलवार से 15 दिसंबर तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा.