logo-image

Coronavirus : चंडीगढ़ और पडुचेरी में 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल 

Corona Virus : देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. चंडीगढ़ और पुडुचेरी में 31 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे. चंडीगढ़ प्रशासन ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है.

Updated on: 22 Mar 2021, 07:15 PM

नई दिल्ली:

Corona Virus : देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. चंडीगढ़ और पुडुचेरी में 31 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे. चंडीगढ़ प्रशासन ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है. कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया. अध्यापकों और सभी नॉन टीचिंग स्टाफ को आना स्कूल पड़ेगा. तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक होने वाले ऑनलाइन एग्जाम डेटशीट के अनुसार ही चलेंगे,  जबकि 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा. 

पुडुचेरी में बढ़े कोविड के मामले, 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल

पुडुचेरी में कोविड-19 के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. इसके मद्देनजर सरकार ने स्कूलों, (राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई) को 31 मई तक बंद कर दिया है. यह फैसला कोविड वैक्सीन पर एक समिति की सिफारिश के बाद लिया गया, जिसकी अध्यक्षता पुडुचेरी के उपराज्यपाल तमिलसाई सौंदरराजन ने की थी. कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए कोई कक्षाएं नहीं होंगी. हालांकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं होंगी जो सप्ताह में पांच दिन आयोजित की जाएंगी. यह घोषणा पुडुचेरी के उच्च शिक्षा निदेशक रुद्र गौड़ ने रविवार को की.

पॉजिटिव मामलों की दर 4.46 प्रतिशत, कोरोना से मौत की दर 1.67 प्रतिशत और ठीक होने की दर 97.45 फीसदी थी. पुडुचेरी में सक्रिय मामलों की संख्या 353 है. इनमें से 189 लोगों का अस्पताल में उपचार हो रहा है, जबकि 164 लोग घर पर पृथकवास में हैं. अब तक 40,522 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. शनिवार को 1096 आम जनता को, 808 हेल्थ वर्कर्स को और 384 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया.

अब 28 दिन नहीं, 6-8 हफ्ते बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

Covishield Vaccine : देश में कोरोना वायरस ( Corona Virus ) के खिलाफ जारी लड़ाई में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है. इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को अहम निर्देश भेजा गया है. अब मोदी सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन ( Covishield Vaccine ) की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार के अनुसार , अब 28 दिन के बाद नहीं, बल्कि 6-8 सप्ताह के बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगेगी. 

मोदी सरकार के निर्देश के मुताबिक, कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच अब कम-से-कम छह से आठ सप्ताह का अंतर होना जरूरी है. आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर 28 दिन का था. यानी अब एक से दूसरी डोज के बीच का अंतर एक महीने से बढ़ाकर करीब दो महीने कर दिया गया है.