News Nation Logo
Banner

School Closed: यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद

School Closed: कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब समते कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Mar 2021, 01:21:08 PM
School closed

यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तर प्रदेश में 31 मार्च तक बंद रहेंगे 8वीं तक स्कूल
  • तेलंगाना में 140 से अधिक छात्र और शिक्षक कोरोना पॉजिटिव
  • राजस्थान और महाराष्ट्र के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू के बाद स्कूल बंद

नई दिल्ली:

School Closed: देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले सप्ताह कोरोना के मामलों में अचानच तेजी देखने को मिली. अकेले महाराष्ट्र में ही एक दिन में 30 हजार से अधिक मामले सामने आए. यही स्थिति अन्य राज्यों की भी है. पंजाब, गुजरात और राजस्थान में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश , राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कई राज्यों में स्कूलों को एक बार फिर बंद कर दिया गया है. कुछ राज्यों में कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं.  

उत्तर प्रदेश में 31 मार्च तक स्कूल बंद
यूपी में 24 से 31 मार्च 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. जबकि अन्य शिक्षण संस्थानों को 25 मार्च से बंद किया जाएगा, जहां परीक्षा न चल रही हो. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. आंकड़ों के मुताबिक यूपी में 3,036 एक्टिव कोरोना केस हैं. लगभग 8,759 लोग अपनी जान गवां चुके हैं, जबकि 5,95,743 लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए हैं.

महाराष्ट्र में अगले आदेश तक स्कूल और कॉलेज बंद
देशभर में कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में ही सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में COVID-19 संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है. बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा राज्य में कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. महाराष्ट्र के पालघर के जिला प्रशासन ने गुरुवार से सभी स्कूलों और कॉलेजों के अगले आदेश तक बंद कर दिया है.

पंजाब में बोर्ड परीक्षा स्थगित
पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों के अलावा यहां मौत के मामले भी तेजी से बढ़े हैं. पंजाब में कोरोना के कारण सबसे अधिक मौत के मामले पिछले दोनों सामने आए. पंजाब सरकार ने कई क्षेत्रों में रात कर्फ्यू की घोषणा की है. वहीं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 15 मार्च को राज्य में COVID-19 मामलों में स्पाइक के कारण कक्षा 10 वीं और 12 वीं की अंतिम परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी. 12वीं की परीक्षा 22 मार्च की बजाय 10 अप्रैल से शुरू होगी. वहीं, 10 वीं की परीक्षा 9 अप्रैल की बजाय 4 मई से होगी.

राजस्थान में भी प्राइमरी स्कूल बंद
राजस्थान सरकार 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. इन शहरों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. राज्य सरकार के मुताबिक, प्राइमरी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. कॉलेजों में 50 फीसदी से ज्यादा छात्र नहीं आ सकेंगे. इसके लिए पैरेंट्स की लिखित सहमति अनिवार्य होगी, जिसके बाद ही बच्चे शिक्षण संस्थानों में आ सकेंगे. 

छत्तीसगढ़ में सभी स्कूल और कॉलेज बंद 
कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में सभी स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ियों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,24,153 पहुंच गई है. 

तेलंगाना में भी स्कूल बंद
तेलंगाना में दूसरी बार स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. अधिकारियों ने तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों में COVID-19 के लिए 140 से अधिक छात्रों और शिक्षकों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यह कदम उठाया है.

First Published : 23 Mar 2021, 01:21:08 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.