News Nation Logo
Banner

दिल्ली में स्कूल फिर से खुले, छात्र दिखे उत्साहित (लीड)

दिल्ली में स्कूल फिर से खुले, छात्र दिखे उत्साहित (लीड)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Sep 2021, 04:00:01 PM
School reopen

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राजधानी में कोरोना के मामले में गिरावट के साथ, स्कूलों को महीनों बाद कड़े कोविड के कड़े नियमों के साथ फिर से खोल दिया गया है।

दिल्ली सरकार ने एहतियाती कोविड उपायों के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी है। राज्य के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खुलेंगे। स्कूलों के लिए नए दिशानिर्देशों में अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग, लंच ब्रेक, वैकल्पिक बैठने की व्यवस्था, हर कक्षा 50 प्रतिशत बैठने और स्कूल परिसर में छात्रों के लिए अनिवार्य क्वारंटीन कक्ष शामिल हैं।

सर्वोदय बाल विद्यालय पश्चिम विनोद नगर के प्राचार्य एल.के. दुबे ने कहा, हमने केवल 50 प्रतिशत छात्रों को बुलाया है। एसओपी के उचित कार्यान्वयन के साथ, हमने कुल शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए वन डेस्क वन स्टूडेंट फॉर्मूला लागू किया है।

आईएएनएस से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और उन्होंने छात्रों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि हमने सभी कक्षाओं को सैनिटाइज कर दिया है और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को अनुमति दी जाएगी।

12वीं कक्षा की छात्रा रिषिका ने कहा, हम कई महीनों के बाद फिर से स्कूलों में शामिल होने के लिए उत्साहित हैं। हम कोविड के नियमोंका पालन कर रहे हैं और फिर से घर पर ही सीमित नहीं रहना चाहते हैं।

उसी क्लास की खुशी ने कहा कि 5 से 6 महीने बाद बाहर आकर बहुत अच्छा लगा है। खुशी ने कहा, हम स्कूल में शामिल होने के लिए इतने उत्साहित थे कि हमने स्कूल पहुंचने के लिए भारी बारिश को नजरअंदाज कर दिया। स्कूलों में उचित स्वच्छता के साथ सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जा रहा है।

राज्य में कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को भी गुरुवार से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

दिल्ली में बुधवार से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं फिर से शुरू हो रही हैं, वहीं कक्षा 6 से 8 की कक्षाएं 8 सितंबर से फिर से शुरू होंगी। हालांकि, दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि किसी भी छात्र को शारीरिक रूप से स्कूल जाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

राजधानी के कई स्कूल भी वेट-एंड-वॉच रणनीति का चयन कर रहे हैं ताकि यह देखा जा सके कि कक्षाएं फिर से शुरू करने से पहले स्थिति कैसे आगे बढ़ती है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोशल मीडिया पर कहा, स्कूल का पहला दिन.. बारिश के बावजूद स्कूल जाने वाले बच्चों से पता चलता है कि उन्होंने वास्तव में अपने स्कूल के दिनों को याद किया है। मैं जल्द से जल्द छात्रों से मिलने की उम्मीद कर रहा हूं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली महामारी के कारण कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल के बीच लगभग 17 महीने बाद कक्षा 9-12 के लिए बुधवार से स्कूलों को फिर से खुले हैं। विद्यार्थी मित्रों के साथ आनंद लेंगे और कक्षाओं में पढ़ाई करेंगे। भारी बारिश के बावजूद, छात्र स्कूलों में पहुंच गए हैं, जो उनके जुनून और उत्साह को दर्शाता है कि वे स्कूलों के फिर से खुलने का इंतजार कर रहे थे।

देश भर में नए कोविड मामलों में गिरावट के साथ, कई राज्य सरकारों ने 1 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए उचित सुरक्षा उपाय करना सुनिश्चित किया है और सभी एसओपी का पालन करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Sep 2021, 04:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×