News Nation Logo

भोपाल की निपानिया सूखा पंचायत में लगी स्वच्छता की पाठशाला

भोपाल की निपानिया सूखा पंचायत में लगी स्वच्छता की पाठशाला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2021, 11:50:01 AM
School of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब स्थित निपनिया सूखा ग्राम पंचायत में स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए स्वच्छता की पाठशाला लगाई गई। इस पाठशाला मे हर वर्ग और उम्र के लोग सम्मिलित हुए। इस दौरान गांवों को जीरो वेस्ट बनाए जाने पर जोर दिया गया।

फंदा विकास खंड की निपनिया सूखा पंचायत नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार से सम्मानित है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने इस विकासखंड के अनेक ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लिया।

प्रमुख सचिव उमराव ने निपानिया सूखा में निर्मित परकुलेशन टेंक एवं सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निरीक्षण किया और यहां निर्मित चौपाल में स्वच्छता की पाठशाला में भी सम्मिलित हुए।

स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुये महिलाओं की स्वच्छता पाठशाला आयोजित की गई। सर्वेक्षण के लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु महिलाओं के माध्यम से आयोजित ग्राम के बच्चों, बुजुर्गों तथा धर्म गुरुओ की पाठशाला में बताया गया कि गांव केा साफ सुथरा रखने के लिए किस तरह का आचरण अपनाए।

पाठशाला के जरिए प्रशिक्षित हुई महिलाओं के माध्यम से ग्रामों में जागरूकता का स्तर बढ़ाया जाएगा और जनभागीदारी के माध्यम से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के लक्ष्यों को प्राप्त कर ग्रामों को जीरो वेस्ट किया जायेगा, साथ ही कचरा एकत्रीकरण की निरन्तरता बनाए रखी जाएगी।

स्वच्छता की पाठशाला में जन-प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्व-सहायता समूह की महिलाएँ एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

ग्रामीण इलाकों मे सबसे बड़ी चुनौती खुले में शौच पर पूरी तरह पाबंदी लगाना है, क्योंकि स्वच्छ भारत मिषन के तहत शौचालय तो बन गए है, मगर कई लोग शौचालय का उपयोग करने की बजाय खुले में अब भी शौच के लिए जाते है। इसके साथ ही घरों के बाहर कचरे के घूरे बने होते है,उन्हें खत्म करना भी बड़ी चुनौती है।

-आईएएनएस

एसएनपी/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Oct 2021, 11:50:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो