News Nation Logo
Banner

झारखंड के नक्सल प्रभावित जिलों के युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए सरकार ने लॉन्च की योजना

झारखंड के नक्सल प्रभावित जिलों के युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए सरकार ने लॉन्च की योजना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Dec 2021, 08:05:01 PM
Scheme to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची:   झारखंड के नक्सल प्रभावित जिलों में युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़कर रचनात्मक बदलाव की सोच के साथ राज्य सरकार ने सहाय (स्पोर्ट्स एक्शन टूवर्डस हार्नेसिंग एस्पिरेशन ऑफ यूथ) नामक विशेष योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को चाईबासा में यह योजना लॉन्च की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि खेत, खलिहान, कस्बों में ऐसे सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो, जिससे हमारे नौजवानों को कोई बहला-फुसला ना सके।

इस योजना के प्रथम चरण में नक्सल प्रभावित पांच जिलों चाईबासा, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, गुमला एवं सिमडेगा के 14 से 19 वर्ष के 72 हजार युवक-युवतियों को खेल के क्षेत्र में अपना हुनर दिखाने का अवसर मिलेगा। पंचायत, वार्ड, प्रखंड एवं जिला स्तर तक खेल में युवाओं को हॉकी, फुटबॉल, बॉलीबॉल, एथलेटिक्स समेत अन्य खेलों में अपना हुनर दिखाने का अवसर मिलेगा। योजना के तहत आयोजित प्रतियोगिताओं में जिला एवं राज्यस्तर पर विजेताओं और उप-विजेताओं को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित भी किया जायेगा। खिलाड़ियों को दो हजार से दस हजार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

योजना की शुरुआत के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षों से झारखंड के कुछ क्षेत्र नक्सल प्रभावित रहे हैं, लेकिन इसकी आड़ में कुछ लोगों ने देश में झारखंड की भयावह तस्वीर बनाने की साजिश की। यहां के आदिवासियों-मूलवासियों और उनकी भाषा, संस्कृति और परंपरा के संबंध में जिन्हें कोई जानकारी नहीं है, उन्होंने राज्य की गलत तस्वीर पेश की। हमें इस तस्वीर को बदलने का प्रयास करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खेल की नर्सरी स्थापित करेंगे। इन क्षेत्रों को अलग पहचान दिलाने का कार्य होगा। हमने खेल को माध्यम बनाया है, ताकि झारखण्ड की खनिज के अतिरिक्त भी पहचान स्थापित हो सके। झारखंड के युवाओं ने विभिन्न खेलों में अपना लोहा मनवाया है। नई प्रतिभाओं को उभारने के उद्देश्य से सहाय योजना शुरू की गई है। मेरी व्यक्तिगत रूप से योजना पर नजर है। खिलाड़ियों से आग्रह है कि वे आगे आएं। सरकार आपके साथ है।

इस अवसर पर मंत्री आलमगीर आलम, जोबा मांझी, सत्यानंद भोक्ता, मंत्री हफीजुल अंसारी, सांसद गीता कोड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा भी उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Dec 2021, 08:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.