News Nation Logo
Banner

ज्ञानवापी मामला: सुप्रीम कोर्ट पर पूरे देश की नजर, आज 3 बजे सुनवाई

वाराणसी के ज्ञानवापी मामले (Supreme Court of India) में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. गुरुवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन आदेश देते हुए आज की तारीख मुकर्रर की थी. सुप्रीम कोर्ट से...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 20 May 2022, 07:00:11 AM
Supreme Court of India

Supreme Court of India (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • ज्ञानवापी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
  • गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट की कार्यवाही रोकी थी
  • ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट में शिवलिंग के साथ हिंदू प्रतीकों का जिक्र

नई दिल्ली:  

वाराणसी के ज्ञानवापी मामले (Supreme Court of India) में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. गुरुवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन आदेश देते हुए आज की तारीख मुकर्रर की थी. सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्ष के लिए अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने मांग की है वो जल्द से जल्द वाराणसी कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाए और ज्ञानवापी सर्वेक्षण का काम भी रोका जाए. अंजुमन इंतजामिया कमेटी के वकील हुजेफा अहमदी ने ज्ञानवापी में चल रही कार्रवाइयों को रोकने की मांग की थी. इसके अलावा अहमदी ने वुजूखाना के चारों ओर एक दीवार गिराए जाने का मुद्दा भी उठाया. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट में केस की सुनवाई पर रोक लगा दी और शुक्रवार दोपहर बाद 3 बजे का समय दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की सुरक्षा के दिए हैं आदेश

बता दें कि 17 मई को, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) ने वाराणसी प्रशासन को ज्ञानवापी परिसर के अंदर एक वीडियो सर्वेक्षण के दौरान उस क्षेत्र की रक्षा और सील करने का निर्देश दिया था जहां कथित रूप से शिवलिंग पाया गया था. हालांकि, शीर्ष अदालत ने संबंधित अधिकारियों को मुसलमानों को नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश करने से प्रतिबंधित नहीं करने का भी निर्देश दिया. जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ और पी.एस. नरसिंह ने कहा, जिस जगह पर शिवलिंग पाया गया है, उसकी रक्षा की जानी चाहिए. पीठ ने कहा कि मुस्लिमों को नमाज या इबादत के लिए मस्जिद में प्रवेश करने पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey Report : ज्ञानवापी की रिपोर्ट लीक, जानें सर्वे में क्या-क्या मिला?

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट में हिंदू प्रतीकों की बात, दूसरी रिपोर्ट में शिवलिंग

ज्ञानवापी (Gyanvapi ) के मामले में विशेष कोर्ट कमिश्‍नर विशाल सिंह की अदालत में पेश रिपोर्ट (Gyanvapi Survey Report) लीक हो गई है. इस लीक कॉपी में उन चीजों का जिक्र है जो सर्वे के दौरान टीम को मिली हैं. इस रिपोर्ट में हिंदू प्रतीकों के मिलने की बात कही गई है. कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने कोर्ट को 12 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है. साथ ही सर्वे की दूसरी रिपोर्ट में शिवलिंग का भी जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में मस्जिद की दीवारों पर कमल, डमरू और त्रिशूल के प्रतीक चिह्न मिलने के बारे में भी बताया गया है. सर्वे रिपोर्ट में बेसमेंट की दीवार पर भी सनातन धर्म के चिह्न मिलने की बात कही गई है. कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने अदालत में वीडियोग्राफी की चिप भी जमा की है. ज्ञानवापी के सर्वे पर स्‍पेशल कोर्ट कमिश्‍नर विशाल सिंह की रिपोर्ट लीक हो गई. उन्‍होंने वाराणसी कोर्ट में यह रिपोर्ट सबम‍िट की थी. हालांकि, इससे पहले कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्रा को विशाल सिंह के उन आरोपों के बाद हटाया गया था कि वे सर्वे की जानकारी को लीक कर रहे हैं. 

First Published : 20 May 2022, 06:54:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.